आयुष्मान भारत योजना :- Ayushman Bharat yojana

हमें शेयर करें

हमारी केंद्र सरकार हमेशा से ही जनता की सेहत के प्रति सजग रही है। पोलियो, टीबी, कुपोषण जैसी कई बीमारियों के प्रति सरकार के प्रयासों से हम अछुते नहीं है। सरकार हर बार अपने बजट में गरीब और जरूरतमंद लोगों के स्वास्थ संबंधित आवश्कता को पुरा करने के लिए कुछ न कुछ नया लेकर आती है। हर साल की तरह इस साल भी केंद्र सरकार ने गरीबों के स्वास्थ से संबंधित लाभ के लिए कुछ घोषणा की है। इस कार्यक्रम को आयुष्मान भारत नाम दिया गया है, इसके अतिरिक्त इसे मोदीकेयर या नमोकेयर स्कीम नाम से जाना जा रहा है।

लांच डिटेल 

योजना का नाम  आयुष्मान भारत
घोषणा की दिनांक 1 फरवरी 2018
लांच दिनांक (Launch date) 25 सितम्बर  2018 और 2 अक्टुबर 2018
घोषणा की गईं वित्त मंत्री अरुण जेटली जी के द्वारा
लाभान्वित 10 करोड़ भारतीय परिवार
संपर्क करे 1800-180-1104

आयुष्मान भारत योजना के मुख्य बिंदु

  • उचित स्वास्थ्य बीमा सुविधा उपलब्ध कराना : इस योजना की घोषणा का मुख्य उद्देश्य देश में स्वास्थ्य से संबंधित आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के लागू होने के पश्चात गरीब व्यक्ति भी बीमारी या अन्य किसी स्थिति में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कर पायेंगे, ऐसी स्थिति में पैसो की कमी उनके स्वास्थ्य के आड़े नहीं आयेगी।
  • कुल लाभान्वित जनता : इस योजना के द्वारा भारत के करीब 10 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। एक बार यह बीमा पॉलिसी लेने पर पूरे परिवार के लिए इसका लाभ ले सकते है। इस प्रकार करीब 50 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिलेगा।
  • इस योजना के द्वारा पुरे परिवार को सुविधा दी जाएगीं : यह पहली स्वास्थ सुविधा होगी जिसके द्वारा पुरे परिवार को स्वास्थ लाभ दिया जायेगा। अभी तक प्राप्त हुई सूचनओं के अनुसार पूर्व में इसमे परिवार के 5 लोगों को कवर किया जायेगा।
  • कुल बीमा राशि : इस योजना के द्वारा एक परिवार को एक साल में 5 लाख रुपय तक की सहायता दी जाएगी, जिसे जरूरतमंद व्यक्ति विकट परिस्थिति में उपयोग कर पायेगा।

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता

  • गरीब परिवारों के लिए आरक्षण : कोई भी व्यक्ति जिसके पास विकट स्वास्थ्य की परिस्थितियों मे ना तो कोई बीमा पॉलिसी हो ना ही उस व्यक्ति के पास इतना पैसा हो की वह अपना इलाज करवा सके, उस स्थिति में इस योजना के द्वारा वह व्यक्ति सरकार से मदत प्राप्त कर अपना इलाज करवा सकता है।
  • परिवार के सदस्यों की संख्या : शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत परिवार के 5 सदस्यों को कवर किया जायेगा, परंतु बाद में इसके अंतर्गत पुरे परिवार को लाभ देने की बात भी कही जा रही है। इस विषय में फ़िलहाल संबंधित समिति में अभी बातचीत जारी है।
  • SECC-2011 डेटा : इस योजना के अंतर्गत केवल वही लोग लाभ ले सकते है जिनका नाम SECC-2011 के अंतर्गत रजिस्टर हो।
  • आधार कार्ड होना आवश्यक है : अगर कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए यह आवश्यक है की व्यक्ति का स्वयं का पहचान पत्र उसका आधार कार्ड उसके पास हो। इसके अतिरिक्त व्यक्ति का आधार कार्ड उसके परिवार आईडी से भी लिंक होना चाहिये, अगर ऐसा नहीं होता है तो वह व्यक्ति इस सुविधा से वंचित रह जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना के विशेषताएँ

  • कैशलेस और पेपरलेस आधार पर माध्यमिक और तृतीयक उपचार के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख का वार्षिक लाभ दिया जाएगा।
  • परिवार कितना है इस पर कोई सीमा तय नही की गयी है।
  • Escrow खाते के माध्यम से सहायता में अनुदान की रिहाई की जाएगी।
  • बीमा या ट्रस्ट या अन्य मोड के माध्यम से कार्यवहन किया जाएगा।
  • केंद्रीय के साथ साथ राज्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के साथ समिलन किया जाएगा।
  • राज्य योजनाओं के साथ गठबंधन किया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास निम्न कागजाद होना आवश्यक है

इस योजना के लांच होने में अभी वक्त है, इसलिए सरकार ने इस संबंध में आवश्यक कागजों की सूचि अभी जारी नहीं की है। परंतु कुछ बाते स्वतः ही स्पष्ट है, जैसे व्यक्ति का स्वयं का बैंक एकाउंट होना चाहिये और यह एकाउंट आधार कार्ड से link भी होना चाहिये। जरुरत की स्थिति में पैसे इसी एकाउंट के द्वारा दिये जायेंगे। इसके अलावा व्यक्ति के पास यह दर्शाने के लिए पर्याप्त प्रमाण भी होना चाहियें की वह इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है। इसके अतिरिक्त अन्य कागजात जैसे पहचान पत्र, परिवार प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र,  उम्र के लिए प्रमाण पत्र और कांटेक्ट डिटेल आदि जमा करना भी अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त जरुरी कागज की जानकारी इस योजना के लांच होने के बाद ही ज्ञात होगी।

इस बीमा योजना के तहत प्रीमियम की जानकारी

इस योजना के द्वारा देश के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को बीमारी की स्थिति में वित्तीय सहायता की जाएगीं। यह एक तरह की बीमा पॉलिसी होगी जिसका अधिक्तर हिस्सा सरकार की तरफ से दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को इसके अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, और 1100 से 1200 रुपय तक का प्रीमियम भरना होगा। यह प्रीमियम व्यक्ति को सालाना भरना होगा। और यह बीमा पुरे परिवार को कवरेज प्रदान करेगा।

योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया

इस योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया केंद्र सरकार द्वारा बताई गयी है, उनके कहे अनुसार इस योजना का क्रियान्वयन 3 चरणों में होगा। इस योजना का प्रथम चरण इसके लांच होने के तुरंत बाद चालू होगा, इस स्थिति में इसमे रजिस्टर व्यक्तियों को कवर करने के लिए सरकार द्वारा 50 प्रतिशत राशि अलोट की जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने लगभग 5000 से 6000 करोड़ तक का फण्ड अनुमानित किया है। अब तक इसके अतिरिक्त अन्य कोंई जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी गयी है, योजना के लांच होते ही यह जानकारी भी हम सभी को प्राप्त होगी।

योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अब लाभार्थी सीएससी के द्वारा भारत में आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को अपने पास के सीएससी (CSC) सेंटर में विजिट करना होगा। यहां उन्हें इसका फॉर्म प्राप्त होगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवारों को सीएससी सेंटर में ही मिल जाएगी। आम सेवा केंद्र, लाभार्थियों की पहचान को वेरीफाई करने के लिए केवाईसी दस्तावेजों की स्कैनिंग और अपलोडिंग के लिए भत्ता भी देंगे, एवं इसके माध्यम से लाभार्थी आयुष्मान योजना के परिवार कार्ड को प्रिंट करने में सक्षम भी रहेंगे, जिससे बहुत बड़ा फायदा होगा।

इस योजना के अंतर्गत हेल्थ वैलनेस सेंटर

इस योजना के द्वारा बेहतर स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक प्रदेश में चुनिंदा हॉस्पिटल और हेल्थ केयर सेंटर को हेल्थ वैलनेस सेंटर घोषित किया जायेगा और जरूरतमंदो को समय पर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगीं। इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण देश में लगभग 1।5 लाख हेल्थ वैलनेस सेंटर स्थापित किये जायेंगे ताकि लोगों समय पर सुविधा  मिल सके। इस तरह के सेंटर स्थापित करने के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपय का बजट तय किया है।

  • आयुष्मान मित्र – आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार ने आम नागरिकों और लाभार्थियों को बिना किसी परेशानी के योजना का लाभ प्राप्त करने में उनकी सहायता के लिए कम से कम 1 लाख आयुष्मान मित्रों को प्रशिक्षित एवं उन्हें तुरंत तैनात कर भर्ती करने का फैसला किया है। इसके लिए उन्हें हर महिने 15 हजार रुपय दिये जायेंगे, साथ ही 50 रूपये प्रति लाभार्थी प्रोत्साहन दिया जायेगा। इन आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों और चिकित्सा ईलाज सेंटर्स में की जाएगी।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.