हज यात्रा 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे

हमें शेयर करें

भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है। इस बार हज यात्रा 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 10 अक्तूबर से लेकर 10 नवंबर तक किए जा सकेंगे। इसके अलावा नकवी ने यह भी कहा की हज यात्रियों को ई-वीजा की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी और साथ ही साथ आवेदक मोबाइल ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।

हज-2019 के पूरा होने और कमेटी द्वारा अगले हज की तैयारियों की समीक्षा बैठक के बाद नकवी ने कहा, इस बार पूरी प्रक्रिया डिजिटल होगी और आवेदन फॉर्म ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको हज यात्रा 2020 ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया इसके लिए पूरा लेख अंत तक ध्यान से पढ़ें।

हज यात्रा 2020 ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण फॉर्म :

हज यात्रा 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न लिखित स्टेप्स का पालन करना होगा –

  • सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के इच्छुक उम्मीदवारों को हज कमेटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट http://hajcommittee.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर स्थित”ऑनलाइन आवेदन” के विकल्प पर स्क्रोल करके “Apply Online” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए हज यात्रा 2020 का ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करना है।
  • या डायरेक्ट इस लिंक हज यात्रा 2020 ऑनलाइन आवेदन / Online Hajj Registration Form पर क्लिक कर सकते हो।
  • यहाँ पर तीर्थयात्रियों को अपना मोबाइल नंबर, नाम, राज्य, जिला, ईमेल आईडी भरनी होगी। जिसके बाद, नीचे दिये गए “Submit Details” के बटन पर क्लिक करके हज यात्रा 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद, आपको यूजर नाम और पासवर्ड के साथ हज यात्रा के लिए Login करना है और बाकी की पूछी गई जानकारी भरनी है।
  • इसके अलावा हज यात्रा से जुड़ी अधिक जानकारी और शर्तों और यात्रा खर्च, सब्सिडी, लिस्ट और पैसों का भुगतान ऑनलाइन कैसे करना है। इसके लिए आप नीचे दिये गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।
  1. Hajj 2020 application form India Terms & Conditions
  2. हज यात्रा ऑनलाइन भुगतान

हज यात्रा 2020 तारीखें सूची –

  • हज यात्रा 2020 से जुड़ी कुछ मुख्य तारीखों के साथ-साथ कार्यक्रम की सूची प्रकाशित कर दी गई हैं। तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 10 अक्टूबर 2019 है। जबकि ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है।
  • अगले साल से 22 जगहों से हज यात्रा पर जाया जा सकेगा। इन जगहों से करीब दो लाख भारतीय मुसलमान इस पवित्र यात्रा पर जा सकेंगे।
  • साल 2020 के लिए जो महिलाएं बिना मेहरम के आवेदन करेंगी। उन्हें लॉटरी प्रणाली से अलग रखा जाएगा। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि इस साल यात्रा पर लगने वाले जीएसटी दर को 18 से घटाकर पांच फीसदी भी कर दिया गया है। जिससे मुसाफिरों को 113 करोड़ रुपये की बचत होगी। इसके अलावा मदीना में ठहरने में 100 सऊदी रियाल कम लगे जिससे 3,000 करोड़ रुपये बचेंगे।

हज यात्रा 2020 दिशा-निर्देश और हेल्पलाइन नंबर-

  • ऑनलाइन आवेदन करने संबंधित सवाल-जवाब
  • इसके अलावा हज यात्रा से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या आवेदन करने में किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए  हेल्पलाइन 022-22107070 पर संपर्क कर सकते हैं।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.