एक कार्ड वन राष्ट्र योजना : One Card One Nation Yojana (वन नेशन वन कार्ड)

हमें शेयर करें

एक कार्ड वन राष्ट्र योजना ‘वन नेशन वन कार्ड’, ‘एक देश, एक कार्ड’

भारत सरकार सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने जा रहे हैं इस बदलाब के लिए सरकार जल्द ही ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना शुरू करने जा रही है। ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना के तहत आने वाले दिनों में इस कार्ड का हर तरह के यातायात में भाड़े के भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार ने इस योजना के ऊपर काम करना शुरू कर दिया है अभी इसके तकनीकी आधारों पर विचार किया जा रहा है और इसकी रूप रेखा जल्द तैयार होगी।

एक कार्ड वन राष्ट्र योजना

एक कार्ड वन राष्ट्र योजना का उद्देश्य

  • वन नेशन वन कार्ड’ योजना में जैसे रेल, बस, वाटर वेज, मेट्रो, ओला, उबर, मेरु और ऑटो सहित इस कार्ड से पेमेंट कि जा सकेगा।
  • सरकार अन्य राज्यों से विचार-विमर्श के बाद वन नेशन वन कार्ड योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरू करेंगे।
  • इस योजना से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की दिशा में वन नेशन वन कार्ड की योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • यह डेबिट कार्ड की तरह होगा जिसमें एक चिप और क्यूआर कोड होगा जिससे कुछ ही पलों में पेमेंट हो जाएगी।
  • इस कार्ड के लागू होने पर लोगों के आवागमन की निजी जानकारी का डाटा सुरक्षित रखना एक अहम चुनौती होगी।
  • मौजूदा समय में आधार, पैनकार्ड और चुनाव आयोग का कार्ड लोगों के पास है। इसके अलावा भी कई कार्ड हैं, जैसे गरीबों के पास बीपीएल सहित अन्य कार्ड। ऐसे में वन नेशन वन कार्ड के आने पर इसे सुरक्षित रखना भी जरूरी होगा।
  • वन नेशन वन कार्ड’ देश के किसी भी हिस्से में एक ही कार्ड के जरिये भुगतान किया जा सकेगा।
  • वन नेशन वन कार्ड का अंतिम परीक्षण अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।

वन नेशन वन कार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड का काम करेगा। ‘वन नेशन वन कार्ड’, ‘एक देश, एक कार्ड’ :- भारत सरकार सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने जा रहे हैं इस बदलाब के लिए सरकार जल्द ही ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना शुरू करने जा रही है। ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना के तहत आने वाले दिनों में इस कार्ड का हर तरह के यातायात में भाड़े के भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार ने इस योजना के ऊपर काम करना शुरू कर दिया है अभी इसके तकनीकी आधारों पर विचार किया जा रहा है और इसकी रूप रेखा जल्द तैयार होगी।

वन नेशन, वन कार्ड की विशेषताएं

  • इस कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो, बस, उप नगरीय रेलवे, टोल, पार्किंग, स्मार्ट सिटी और खुदरा दुकानों में भी किया जा सकेगा।
  • पीओएस मशीन पर स्वाइप करने के साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद एएफसी गेट पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इस नई पहल को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट ‘ स्वागत’ ने डेवलप किया है जहां एक ओपन लूप ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम ‘ स्वीकार’ का इस्तेमाल किया गया है।
  • यूजर्स इस दौरान इस कार्ड की मदद से एटीएम पर 5 प्रतिशत और दूसरे आउटलेट्स पर 10 प्रतिशत तक का कैशबैक पा सकते हैं।
  • वन नेशन वन कार्ड बिलकुल रुपे, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही है जिसे आपका बैंक ही जारी करता है।
  • रुपे वन नेशन कार्ड रेगुलर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह कांटैक्टलेस कार्ड होता है जो ठीक मेट्रो रेल स्मार्ट कार्ड की तरह ही है।
  • रुपे कांटैक्टलेस कार्ड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सपोर्ट के तहत आएगा। ये कार्ड 25 से ज्यादा बैंकों में उपलब्ध होगा जिसमें एसबीआई और पीएनबी सहित कई बड़े बैंक शामिल हैं।
  • वन नेशन वन कार्ड को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से भी जारी किया जाएगा।
  • सिंगापुर, लंदन, पेरिस, सिडनी, पर्थ, मेलबर्न जैसे शहरों में इस तरह के कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है।

लाभ

यह कार्ड रुपे भुगतान प्रणाली से संचालित है और इससे यात्रा में भुगतान संबंधी सभी दिक्कतें खत्म हो जायेंगी। मेट्रो, बस या ट्रेन या टोल और पार्किंग शुल्क देने के लिए नकद में भुगतान करने के लिए कैश की आवश्यकता नहीं होगी एक ही कार्ड से सभी भुगतान किये जा सकते हैं। इन सभी सेवाओं के लिए कार्ड के रूप में एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली लायी गई है। आवास व शहरी विकास मंत्रालय, सीडैक व भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के सहयोग से ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम बनाया गया है जिसके चलते इसका उपयोग सुरक्षित सुनिश्चित किया गया है।

वन नेशन वन कार्ड योजना ऑनलाइन पंजीकरण

शुरुआत में, सरकार मुंबई और उत्तर प्रदेश के कुछ दूरदराज के इलाकों में वन नेशन वन कार्ड योजना को परीक्षण उद्देश्य के रूप में शुरू करने जा रही है। इन क्षेत्रों से परिणाम प्राप्त करने के बाद, भारत सरकार पूरे देश में परियोजना का शुभारंभ करेगी। जो साधक वन नेशन वन कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण की खोज कर रहे हैं, उन्हें पूरी जानकारी नीचे दिए गए भाग में मिल जाएगी।

वन नेशन वन कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अभी फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी जी ने केवल एक राष्ट्र एक कार्ड योजना शुरू की है। और राष्ट्रीय सामान्य गतिशीलता कार्ड परियोजना अपने प्रारंभिक चरण में है। कुछ दिनों में पूरा दिशानिर्देश और वन नेशन वन कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण आ जाएगा, इसलिए हमारे साथ बने रहें। जैसे ही सरकार इसे जारी करेगी हम सभी अद्यतन समाचार और जानकारी यहाँ अपडेट करेंगे। NCMC Card डेबिट/क्रेडिट/प्रीपेड कार्ड आदि जैसे ही बैंक द्वारा जारी किए जाएगा।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड स्कीम 

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड डेबिट/क्रेडिट/प्रीपेड कार्ड उत्पाद मंच पर बैंक द्वारा जारी किए गए कार्ड होगा। वन नेशन वन कार्ड योजना ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम (एएफसी) का काम करेगी। राष्ट्रीय सामान्य गतिशीलता कार्ड को लागू करने के लिए इसे एक राष्ट्र एक कार्ड के रूप में जाना जाता है। इस योजना के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक), भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधियों के साथ एक समिति बनाई गई है।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.