असम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना : Assam Kredit Linkd Sbsidi Yojana

हमें शेयर करें

असम सरकार ने किसानों के लिए एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना शुरू की है। राज्य की कैबिनेट समिति ने पहले असम किसान क्रेडिट सब्सिडी योजना 2018 को मंजूरी दे दी है। असम सरकार ने राज्य में किसानों को आंशिक फसली ऋण माफी प्रदान करने के लिए असम किसान क्रेडिट सब्सिडी योजना शुरू की। यह एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है जिसके तहत सरकार चालू वित्त वर्ष में किसानों द्वारा लिए गए या चुकाए गए ऋण का 25% कृषि ऋण सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। प्रतिपूर्ति राशि की सीमा रु 25,000।

सीएम ने 1894 में लगभग 140 किसानों की शहादत को सम्मानित करने के लिए कृषक स्वाहिद दिवस पर यह योजना शुरू की, जिन्होंने 1894 में ब्रिटिश राज द्वारा भूमि कर की दर में वृद्धि और अन्य शोषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। सीएम ने एसबीआई को इस योजना में राज्य सरकार के योगदान को प्रभावित करने वाले चेक भी दिए हैं, जो लाभार्थियों के बैंक खातों में सब्सिडी का श्रेय देगा।

असम की राज्य सरकार कृषक समुदाय के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इसलिए एएफसीएसएस योजना शुरू कर रही है।

असम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना पात्रता मापदंड :

  • यह योजना केवल असम में लागू है और असम के किसानो के लिए है।
  • यह योजना केवल असम किसानों द्वारा लिए गए फसल ऋण के लिए लागू।
  • केवल वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान लिए गए / चुकाए गए ऋण के लिए लागू।
  • असम किसान क्रेडिट सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी किसान बैंक खाते में जमा की जाएगी।
  • योजना में सरकार का योगदान पहले से ही एसबीआई में स्थानांतरित है। एसबीआई कर्ज माफी योजना की सब्सिडी सीधे किसान के खाते में जमा करेगा।

असम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना विशेताएं :

  • आंशिक फसल / कृषि ऋण माफी।
  • किसानों द्वारा लिए गए फसली ऋण की 25% सब्सिडी।
  • असम सरकार किसानों द्वारा लिए गए या चुकाए गए फसली ऋणों की 25% प्रतिपूर्ति करती है।
  • प्रतिपूर्ति की जाने वाली अधिकतम राशि रु 25,000 है।

असम किसान क्रेडिट सब्सिडी योजना :

असम किसान क्रेडिट सब्सिडी योजना लगभग 4 लाख किसानों को कवर करने जा रही है और रुपये के परिव्यय के साथ लागू की जाएगी। 500 करोड़ रु असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल किसानों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए कई उपाय कर रहे हैं। इस योजना की 3 अलग-अलग योजनाएँ हैं जिन्हें नीचे वर्णित किया गया है: –

  • सबसे पहले असम किसान क्रेडिट सब्सिडी योजना है जिसमें सभी अल्पकालिक फसली ऋण 25% सरकार द्वारा लिए जाएंगे। 1 अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2019 के बीच किसी भी ऋण के लिए सब्सिडी। इन ऋणों का अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और असम सहकारी एपेक्स बैंक से लाभ उठाया जाना चाहिए।
  • दूसरी बात यह है कि असम किसान ब्याज राहत योजना के तहत, असम में किसानों के लिए ब्याज की प्रभावी दर जो 2 लाख रुपये में अल्पकालिक फसल ऋण लेती है। ब्याज शून्य होगा।
  • तीसरा, इस योजना में 10,000, रु तक एकल समय नकद प्रोत्साहन देने की योजना है। अतिदेय और एनपीए केसीसी खाते को सक्रिय करने के लिए प्रति खाता 10,000, बशर्ते खाता मानक खाते में बदल जाएगा।
  • राज्य सरकार कृषि के विकास के लिए विस्तृत योजनाएँ बना रहा है क्योंकि यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 19% योगदान देता है।

असम किसान हित राहत योजना :

AFIRS के तहत, सरकार। उन किसानों को सहायता प्रदान करेगा जो अपने ऋणों का पुनर्भुगतान करने में तत्पर हैं। AFIRS योजना के तहत, सरकार। रुपये तक के अल्पकालिक फसली ऋणों पर 4% ब्याज उपदान प्रदान करेगा। 2 लाख। AFIRS योजना को केंद्र सरकार की योजना के साथ जोड़ा जाएगा, जिसमें किसानों को शीघ्र भुगतान करने पर 3% ब्याज उपकर मिलता है।

असम में किसानों के लिए इन 2 योजनाओं का उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना है। इसके अलावा, सीएम ने किसानों, बैंकरों और सरकारी प्रतिनिधियों वाली टीम पर विशेष जोर दिया। यह टीम किसानों को वित्तीय सहायता और रसद सहायता प्रदान करेगी, जिसके परिणामस्वरूप कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और यह कृषि क्षेत्र को जीडीपी में अपना योगदान बढ़ाने में भी मदद करेगा।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.