उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना : Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Yojana

हमें शेयर करें

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए वैष्णवी सुरक्षा योजना चलाई हुई है। यह सरकारी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों की जन्म दर को बढ़ाने और उनकी सुरक्षा के लिए लॉन्च की गई है। राज्य सरकार का इस योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य प्रदेश में बेटों और बेटियों के बीच संतुलन बनाए रखना है।

जो भी परिवार नवजात बेटी के साथ एक तस्वीर भेजेगा उसको नवजात शिशु के लिए एक वैष्णवी किट मिलेगी। वैष्णवी योजना के तहत उपलब्ध कराई गई वैष्णवी किट में बेटी के उपयोग की कई चीजें शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सरकार उसी समय परिवार को बधाई संदेश भी भेजेगी। वैष्णवी सुरक्षा योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तराखंड द्वारा चलाया जा रहा है।

वैष्णवी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थी के परिवार को वैष्णवी कार्ड दिया जाएगा जो विभिन्न मौजूदा योजनाओं से जुड़ा होगा। इसके अलावा माता-पिता को एक ही योजना के अंतर्गत बीमा कवर भी मिल जाएगा।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना :

उत्तराखंड सरकार बेटियों के लिए एक और अनूठी योजना लाने जा रही हैं। इस योजना का नाम वैष्णवी योजना है और इसके अंतर्गत आपको अपनी नवजात बेटी के साथ सेल्फी खींचकर भेजने पर वैष्णवी किट दी जाएगी। इस किट में नवजात के लिए नए कपड़े और अन्य उपयोग की वस्तुएं शामिल होंगी। सरकार सेल्फी के लिए परिवार को बधाई संदेश भी भेजेगी। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस योजना से लाभार्थी परिवार को वैष्णवी कार्ड देकर विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा और माता-पिता का बीमा भी होगा।

वैष्णवी नवजात कन्या सुरक्षा योजना के लाभ / सुविधाएँ :

  • इस योजना के तहत, लाभार्थी के परिवार को एक वैष्णवी कार्ड दिया जाएगा, जिसे विभिन्न अन्य मौजूदा योजनाओं से जोड़ा जाएगा।
  • इस परियोजना के तहत, माता-पिता को बीमा कवर भी मिलेगा।
  • सरकार परिवार के नए सदस्य के लिए नए कपड़े भी प्रदान करेगी।
  • इस योजना में यह भी शामिल है कि सरकार बालिकाओं की सुरक्षा करेगी। अधिसूचना के अनुसार, नवजात टीका-करण की समस्याओं से निपटने के लिए व्यवस्था की जाएगी।
  • यह निश्चित है कि इस पहल से राज्य सरकार का लक्ष्य राज्य में लिंगानुपात में सुधार करना है, इसलिए समाज में व्याप्त सामाजिक अन्याय में सुधार होगा। यदि बच्चे की डिलीवरी के दौरान कोई जटिलता दिखाई देती है और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में चिकित्सा सुविधा दी जाती है, तो तुरंत कार्रवाई की जाती है।

वैष्णवी सुरक्षा योजना के प्रमुख विशेषताएं :

  • लाभार्थी को 24 घंटों के भीतर आसपास के सरकारी अस्पताल या ANM और आंगनवाड़ी केन्द्रों से किट के लिए संपर्क करना होगा।
  • महिला एवं बाल विकास विभाग टोल फ्री नंबर जारी करेगी जिस पर परिवार के सदस्य अपनी नवजात बेटी के साथ अपनी तस्वीर भेज सकते हैं।
  • लाभार्थी परिवार को बधाई देने के लिए मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री भी फोन पर पहुंचेंगे।
  • कन्फर्मेशन के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थी परिवार के लिए वैष्णवी किट और नए कपड़े देंगे।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.