केरल गौ समृद्धि प्लस योजना : Keral Gou Samridi Pls Yojana

हमें शेयर करें

गौ समृद्धि प्लस योजना केरल सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसके कारण डेयरी किसानों को अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी। इस सरकारी सब्सिडी वाली योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कम प्रीमियम दरों के साथ उनके व्यवसाय का विस्तार करने में मदद करना है। यह अनुमान लगाया गया है कि सामान्य वर्ग के किसानों को 50% अनुदान दिया जाएगा। एससी और एसटी वर्ग के तहत आने वाले लोगों के लिए यह 70% सब्सिडी होगी।

केरल गौ समृद्धि योजना :

योजना का नाम केरल गौसामिडी प्लस योजना
योजना का मुख्य उद्देश्य मवेशियों और मालिकों के लिए बीमा कवरेज
लाभार्थी मवेशी के मालिक
परियोजना के लिए धन आवंटित 5 लाख रुपये

केरल गौ समृद्धि योजना की मुख्य विशेषताएं :

  • गौ समृद्धि योजना के लिए बीमा कवरेज 1 वर्ष और 3 वर्ष के लिए उपलब्ध है। इस योजना को पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा।
  • मवेशी और उनके मालिकों दोनों को प्रीमियम की कम दर मिलेगी। इस योजना के तहत 2 लाख मृत्यु बीमा भी प्रदान किया जाएगा। 50,000 रुपये की गाय के लिए नीति सुविधा लागू होगी। मृत्यु बीमा के लिए, किसानों को एक वर्ष के लिए 42 रुपये और 3 साल की अवधि के लिए 114 रुपये देने होते हैं।
  • सामान्य श्रेणी के लिए, प्रीमियम की दर 1 साल के लिए 700 रुपये और तीन साल के लिए 1635 रुपये होगी। एससी और एसटी वर्ग के लिए 1 वर्ष के लिए 420 रुपये और 3 साल के लिए 420 रुपये जमा करने होंगे।

केरल गौ समृद्धि योजना के लिए पात्रता मानदंड :

  • योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को केरल का नागरिक होना चाहिए। चूंकि यह योजना पूरे केरल राज्य में लागू है, इसलिए लाभार्थी को राज्य से सख्ती से संबंधित होना चाहिए। तो, नागरिकता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है।
  • छोटे किसान और गरीब किसान केरल गौ समृद्धि योजना की पेशकशों के लिए पात्र हैं। किसानों को प्रीमियम की कम दरों का भुगतान करना होगा। इस तरह, यह योजना खेती की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करेगी।
  • एससी या एसटी और सामान्य वर्ग से संबंधित किसान पात्र हैं। योजना से संबंधित आवेदन पत्र भरते समय उपयुक्त जाति प्रमाण पत्र पेश किया जाना चाहिए।

केरल गौ समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

पात्र किसान केरल गौ समृद्धि योजना के लिए पशुपालन विभाग की ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसानों को उनके बैंक खातों में समय पर पारिश्रमिक दिया जाएगा। केरल सरकार द्वारा आवेदन पत्र के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही यह सामने आता है, किसानों को विवरण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करना चाहिए।

केरल गौ समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज :

  • उम्मीदवार को इस बात का सबूत देना होगा कि वे राज्य के मूल निवासी हैं। इसके लिए, पते के प्रमाण की आवश्यकता होती है और इस प्रकार वे पैन कार्ड का विवरण, आधार कार्ड और इस तरह जमा कर सकते हैं।
  • आईडी प्रमाण पेश किया जाना चाहिए जो योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की जाति को बताएगा। जाति प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च अधिकारियों द्वारा जारी किया जाना चाहिए कि यह पर्याप्त प्रामाणिक है।
  • इसके साथ ही बीपीएल प्रमाण पत्र भी पेश किया जाना चाहिए जो उच्च अधिकारियों द्वारा फिर से जारी किया जाना चाहिए। इस संबंध में, किसान का वार्षिक आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है जो इस तथ्य का समर्थन करेगा कि किसान बीपीएल श्रेणी का है या नहीं।

इस प्रकार, केरल सरकार की इस पहल से गरीब किसानों को प्रीमियम की कम दरों का भुगतान करने में मदद मिलेगी। इससे उन्हें अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी। किसी भी संबंधित जानकारी के लिए, किसान पशुपालन विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकते हैं।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.