फूडनेट ऑनलाइन योजना 2017 हरियाणा :- FoodNet Online scheme 2017 Haryana

हमें शेयर करें

फूडनेट ऑनलाइन योजना 2017 हरियाणा :- किसानों की सभी सूचनाओं के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘फूड नेट ऑनलाइन 2017’ नामक एक नई योजना का शुभारंभ करेंगे। हरियाणा राज्य सरकार के पास इस योजना में किसान की फसल के बारे में सारी जानकारी होगी। मुख्यमंत्री ने दूसरे कृषि नेतृत्व सम्मेलन 2017 के समापन के दौरान इस योजना के बारे में लोगों को बताया।
यह योजना ऑनलाइन होगी और सभी किसानों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना में, किसान द्वारा बिक्री के लिए फसल बोने की सभी सूचना सरकार के खाते में लिखी जाएगी।
किसानों के लिए फूडनेट ऑनलाइन योजना शुरू की जा रही है इस योजना को FIFO सॉफ्टवेयर के साथ अपडेट किया जाएगा।

उद्देश्य

फूडनेट योजना 2017 का मुख्य उद्देश्य फसलों की बुवाई, कटाई, उठान,पैकिंग और बिक्री से सारी जानकारी एकत्र करना है।

2017 में किसानों के लिए नए किसान मेलों का आयोजन

हरियाणा सरकार फसलों के संबंध में किसानों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए नई योजनाएं पेश करने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने सम्मेलन के समापन के बाद स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया कि “अब सभी राज्य बीमा योजनाओं पर अध्ययन कर रहे हैं और जल्द ही बीमा योजना हरियाणा में शुरू हो जाएगी”।
हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनकर ने कहा कि हरियाणा राज्य के किसान धान और गेहूं की पारंपरिक खेती कर रहे हैं, अगर वे गांव के सबसे नज़दीकी के शहर की जरूरत को विकसित करते हैं, तो इससे अधिक लाभ होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की योजना के अनुसार, सूरजकुंड में आयोजित शिल्प मेला के अनुसार, किसानों के लिए फसलों, फसलों के उत्पादों और किसानों की जानकारी प्रदान करने के लिए एक निष्पक्ष आयोजन किया जाएगा। इस मेले के लिए सूरजकुंड कैंपस का मेल कैलेंडर इस्तेमाल किया जा सकता है पुस्तक मेला और व्यापार मेला भी इस जगह पर आयोजित किया जा सकता है।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.