हरियाणा 50 गाय डेयरी योजना :- Haryana 50 Cow Dairy yojana

हमें शेयर करें

हरियाणा 50 काउज डेयरी ब्याज मुक्त ऋण योजना।हरियाणा 50 काउज डेयरी योजना।50 काउज डेयरी योजना हरियाणा।50 काउज डेयरी योजना।
हरियाणा के प्यारे देशवासियों हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा 50 काउज ब्याज मुक्त ऋण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत हरियाणा के लोगों को 50 काउज डेयरी योजना की शुरुआत की है।ताकि हरियाणा के लोग पशु पालन को बढ़ावा देकर अधिक गाय खरीद कर और गांव गाय से दूध लेकर उसे देखें और उसका लाभ प्राप्त करें इस योजना के तहत लोगों को बैंक से ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। इस योजना की पहल हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की है।
इस योजना के तहत  में गांव से दूध निकालने से लेकर गोबर के उठान तक मशीन आधारित होगा ताकि गायों की सुरक्षा के साथ-साथ लोगों को जो दूध भी मिले वह भी लाभदायक और समस्त हो इसलिए मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना की पहल करके हरियाणा के लोगों को ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा की है। ताकि जो लोग गरीबी में अपना जीवन बिता रहे हैं। वह इस योजना के तहत लाभ लेकर अपना जीवन स्तर ऊपर उठा सकें इसलिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा 50 काउज डेरी योजना की शुरुआत की है।

हरियाणा 50 काउज डेयरी योजना

हरियाणा 50 काउज योजना से किसानों की आय बढ़ाने के लिए और बड़े पैमाने पर पशुपालन करने के लिए हरियाणा सरकार ने 50 काउजडेरी मुफ्त योजना की पहल की है।पशुपालन विभाग के डॉक्टर ने बताया कि इस योजना की तैयारी से  हरियाणा के गरीब लोगों को पशुपालन में बढ़ावा देना है इसलिए इस योजना की पहल की है।नाबार्ड द्वारा गायों की कीमत 60 हजार रुपए तक आंकी गई है। जिसके तहत एक व्यक्ति को डेयरी खोलने के लिए करीब 30 लाख रुपए केवल गायों के लिए मिलेगा। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी आवश्यक ऋण सरकार से प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आवेदक को प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। जिसके बाद बैंकों से सामंजस्य बनाकर डॉक्यूमेंट को पूरा कर लोन आसानी से ले सकता है।
इस राशि का ब्याज सरकार भरेगी। विभाग द्वारा पांच गाय तक का पालन करने वाले लोगों को भी सुविधा प्रदान की जा रही है। भी सुविधा प्रदान की जा रही है। जिसके तहत पांच गाय जब आप खरीदना चाहते हो तो उनकी कीमत का प्रमाण आपको देना होगा। जिसके तहत 50 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार देगी। 50 प्रतिशत अासान किस्ताें में किसान को बैंक को चुकाना होगा। जो कि किसान इन दुधारू गायों के दूध से निकाल सकता है।

हरियाणा 50 काउज डेयरी योजना के लाभ

  • हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा किसानों पर नागरिकों की आय बढ़ाने के लिए इस दिशा मैं नई पहल मिलेगी।
  • इस योजना से गरीब लोगों की पैसों की समस्या खत्म होगी।
  • इस योजना से किसान और गरीब लोग अच्छा जीवन व्यतीत कर सकेंगे।
  • इस योजना से पशुपालन को बड़े के पन्ने करने की सुविधा प्रदान होगी।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.