इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य कार्ड योजना हिमाचल प्रदेश :- Electronic Health Card yojana Himachal Pradesh

हमें शेयर करें

हिमाचल प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य कार्ड योजना – हिमाचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने नई स्वास्थ्य योजनाओं के तहत शुरू की है। जिसमें एक इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य कार्ड और शिमला में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 18 वर्ष से कम उम्र के मधुमेह रोगियों को मुफ्त इंसुलिन प्रदान करने की योजना है। हिमाचल प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने दावा किया था कि दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में योजना को शुरू करने में राज्य पहले स्थान पर है।

हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य कार्ड योजना का विवरण

इसके अलावा दोनों लोगों ने एचपी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम एक स्वास्थ्य बुलेटिन ब्रोशर शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत हेमोफिलिक रोगियों के नि:शुल्क उपचार और ‘मीसल्स रूबेला’ (एमआर)के बारे में बताया गया।
स्वास्थ्य कार्ड को Google ऐप से ‘हेल्थ कार्ड एचपी’ के नाम से डाउनलोड किया जा सकता है उन्होंने 32 वार्डों के लिए इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला में विशेष वार्ड की ऑनलाइन आधारशिला रखी।
स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर के मुताबिक बुधवार को शुरू की गई इस योजना से राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा की जिन लोगों को किसी भी योजना के तहत शामिल नहीं किया गया है उनको अब युनिवर्सल स्वास्थ्य योजना के दायरे में लाया जाएगा और वे लोग इन योजनाओं से लाभान्वित होंगे।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.