उड़ीसा मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना : Mukhya Mantri Abhinav Krishi Jantrapati Samman Yojana

हमें शेयर करें

केंद्र में सरकार बनने के साथ ही नरेंद्र मोदी ने देश के विकास के लिए कई क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की घोषणा की थी,जिनमें भी कृषि क्षेत्र को उन्होंने प्राथमिकताओं में रखने की घोषणा की थी। वास्तव में कृषि के साथ ही किसानों का विकास देश के लिए बहुत आवश्यक हैं। क्योंकि भारत कृषि आधारित देश हैं और यहाँ लाखों से भी ज्यादा संख्या में लोग खेती पर आश्रित हैं इसलिए ये जरुरी हैं कि कृषि के साथ ही किसानों का प्रॉपर विकास हो सके और उन्हें समृद्ध जीवन शैली मिल सके। इस दिशा में ही कार्य करते हुए ओडिशा की राज्य सरकार किसानों को प्रोत्साहन दे रही हैं। इसके लिए किसानों के हित में 2 नई योजनाएं लांच करने की घोषणा की गयी हैं। इन प्रोजेक्ट्स के नाम क्रमश: मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान और मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना होंगे।

नाम मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान
इनके निर्देशन में कृषि और किसान सशक्तिकरण मंत्रालय ओड़िशा
घोषणा की तारीख   मई 2018
इनके द्वारा घोषणा की गयी प्रदीप महारथी

योजना का अवलोकन :

ओडिशा कृषि और किसान सशक्तिकरण मंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य उन किसानों को पुरस्कृत करना है जिन्होंने कृषि उद्योगों को विकसित करने और उपयोग करने वाले नवीन कृषि उपकरणों का उपयोग किया है, जो कृषि-उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया को बढ़ाता है और इसके परिणामस्वरूप सब्सिडी प्रदान करता है। इस योजना के तहत, सरकार राज्य स्तर पर 11 किसानों को शामिल करने के साथ 101 किसानों और जिला स्तर पर 90 किसानों को शामिल करती है, जो हर साल खेती के लिए उपयोग किए जाने वाले अपने नवीन साधनों के लिए नकद पुरस्कार के साथ पुरस्कृत करते हैं।

योजना की मुख्य विशेषताएं :

  • कृषि और किसान विकास : ये परियोजनाएँ ओडिशा राज्य सरकार द्वारा कृषि और कृषि मजदूरों की बेहतरी और विकास के लिए डिज़ाइन और विकसित की गई हैं।
  • वित्तीय पुरस्कार : मुख्यमंत्री ग्रामीण कृषि योजना सम्मान योजना के तहत, अधिकारी राज्य और जिला स्तर पर कई किसानों का चयन करते हैं और उन्हें वित्तीय पुरस्कार प्रदान करते हैं। ये पुरस्कार खेती की प्रक्रिया में नवाचारों को लागू करने के लिए दिए जाते हैं।
  • लाभार्थियों की कुल संख्या : 101 कृषि श्रमिकों को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। राज्य सभी जिलों से 90 किसानों को चुनता है, और 11 शीर्ष किसानों को उनके योगदान और नवाचारों के लिए चुना जाएगा।
  • नकद पुरस्कार / पुरस्कार : शीर्ष तीन किसानों को रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। 2 लाख, रु। 1.5 लाख और रु। क्रमशः 1 लाख। अन्य सभी चयनित किसानों को रु। की वित्तीय सहायता मिलेगी। योजना के तहत 15,000 रु।
  • जिला और राज्य स्तर के पुरस्कार : गांवों में कई उद्यमी किसान हैं जो नवीन कृषि उपकरणों का आविष्कार कर रहे हैं और खेतों में इसका उपयोग करते हैं। सरकार राज्य और जिला स्तर पर ऐसे प्रतिभाशाली किसानों का चयन करती है और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार कृषि के लिए नई और नवीन कृषि विधियों के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करती है।

इस योजना में चयनितो का संक्षिप्त वर्णन :

चुने गये किसानों की संख्या 101
राज्य स्तर पर 11
जिले स्तर पर 90

कैश प्राइज : वो तीन किसान जिनके नाम सूची में टॉप पर होंगे उन्हें क्रमश: 2 लाख,1.5 लाख और 1 लाख रूपये दिए जायेंगे। प्रत्येक जिले में अपने अच्छे कामों के लिए चुने गए सभी किसानों को 15,000 रूपये दिए जाएंगे।

इस योजना में दिया जाने वाला कैश प्राइज :

क्रमांक  स्थान  कैश प्राइज 
1 प्रथम First 2 लाख रूपये
2 द्वितीय Second 1.5 लाख रूपये
3 तृतीय Third 1 लाख रूपये
4 अन्य चुने हुए 90 किसान 15000 रूपये

अन्य लाभ :

  • ओडिशा में यदि कोई इससे संबंधित स्टार्टअप करना चाहता है तो इसके लिए किसानों को 20,000 रूपये प्रति महीने मिलेंगे।
  • यदि किसान अपने कृषि सम्बन्धित उपकरणों में और ज्यादा इम्प्रूव करना चाहते हैं या कोई और प्रयोग करना चाहते हैं तो उन्हें 15 लाख रूपये की फाइनेंसियल सहायता भी दी जायेगी।
  • इस तरह के प्रोजेक्ट किसानों की भलाई के लिए शुरू किये गये हैं। यदि उन्हें प्रोत्साहन नहीं मिलता तो वो अपनी कृषि पद्धति में नई तकनीकों और नए आविष्कारों का उपयोग नहीं कर सकेंगे।
  • Other Schemes 

    1. Farmer Loan Waiver Scheme Karnataka 2018-19
    2. E-Rickshaw Subsidy Scheme Chhattisgarh
    3. Krishi Sinchai Yojana
    4. Farmers Yojana List 2018
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.