प्रधानमंत्री जन-धन योजना : Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

हमें शेयर करें

प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है। यह योजना उन गरीब वर्ग के लोगो के लिए शुरू की गयी है जिनका बैंक में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई खाता नहीं है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगो के लिए इसका लाभ दिया जायेगा। देश में बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके पास बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई विवरण नहीं होता है। सरकार के द्वारा इन लोगो की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना का आयोजन किया गया है। देश के हर एक नागरिक इस योजना के तहत बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है और इस योजना के लाभ की प्राप्ति कर सकते है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना :

पीएम जनधन योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 में की गयी थी। योजना देश के सभी उन नागरिको के लिए शुरू की गयी है जिनका बैंक में कोई खाता नहीं है। योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगो को बैंक में खाता खोलना और भी आसान हो गया है। सभी लोगो को बैंकिंग से जुड़ी सभी व्यवस्था का लाभ प्राप्त हो,और उन्हें सरकारी योजनाओ से जुड़े सभी लाभ प्राप्त हो। प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से सभी व्यक्तियों का अकाउंट 0 बैलेंस के माध्यम से खोला जायेगा। कोई भी व्यक्ति इस योजना से वंचित न रह जाये वह अपना खाता योजना के तहत बैंक में जाकर खोल सकता है। योजना के माध्यम से अभी तक देश में 40 करोड़ से भी अधिक अकाउंट खोले गए है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक 15 अगस्त 2014
उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं के साथ जोड़ना जो आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी से संबंधित है।
लाभार्थी देश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in
टोल फ्री नंबर 1800 11 0001, 1800 180 1111

प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है :

यह योजना वित्तीय समावेश के लिए राष्ट्रिय मिशन के रूप में शुरू की गयी है। जिससे देश के प्रत्येक नागरिक को देश के विकास में शामिल करके उससे प्राप्त होने वाले लाभ का अधिकारी बनाया जा सके। इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिकों को जीरो बैलेंस खाता खोलने की पात्रता दी गई थी देश के आर्थिक रूप पिछड़े वर्ग को देश के किसी भी बैंक में खाता खोलने की सुविधा देने का उद्देश्य उनको बैंकिंग, जमा खाता , बचत खाता के कार्यप्रणाली से अवगत करवाना है तथा सरकार द्वारा गरीब जनता के कल्याण के लिए पेंशन, बीमा जैसी योजना का लाभ लेने में सक्षम बनाना है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना जानकारियाँ :

  • श्री मोदी के भाषण के बाद अब तक 2.50 करोड़ अकाउंट बनाये जा चुके हैं। जिनमे से कई परिवारों के अब तक एक भी बेंक अकाउंट नहीं थे। अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से मजबूत बनाने में जन धन योजना का एक अच्छा योगदान होगा।
  • जन धन योजना में 5300 बैंक जुडी हैं जिसमे अकाउंट से सम्बन्धी सभी जानकारी दी जाएगी तथा ग्रामीण परिवारों की उचित मदद भी की जाएगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 का उद्देश्य :

जैसे की आप लोग जानते है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते है और बैंक द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधा से अवगत नहीं है।केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना। Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2021 के ज़रिये बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ :

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अनुसार, देश के हर एक परिवार का एक खाता बैंक में खोला जायेगा और साथी ही 1 लाख की न्यूनतम राशि का बीमा किया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना ग्रामीण परिवेश के असुरक्षित परिवार को ध्यान में रखकर बनाई गई नीति हैं।
  • भारतीयों का अधिक से अधिक चालीस फीसदी प्रति दिन एक डॉलर से भी कम पर अपना जीवन व्यतीत करते हैं, प्रधानमंत्री जन धन योजना के इस तरह के जीवन को सुधारने तथा उनमे सुरक्षा के भाव को जगाने के लिए बनाई गई हैं।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अनुसार गरीबों के जीवन में सूतखोर साहूकारों की भागीदारी कम होगी और गरीब सीधे बैंक से जुड़ेंगे। पहले छोटी सी राशि भी गरीब ग्रमीण बैंक से उधार नहीं लेते थे और साहूकारों के झमेले में फस जाते थे लेकिन अब वे सभी रूपए पैसो सम्बन्धी उधार सीधे बैंक से ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत दी गई मूल सुविधाएँ :

  • जीवन बीमा : प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खोले गए खाता धारको को 30000/ बीमा का कवरेज दिया जायेगा। साथ ही किसी आपत्ति की स्थिती में बीमा राशि 1 लाख तक का कवरेज दिया जायेगा।
  • ऋण लाभ : प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने वाले खाता धारक छह महीने के बाद बैंक से 5000 रुपये तक का ऋण लाभ ले सकते हैं। राशि कई लोगो के लिए बहुत कम हो सकती हैं लेकिन यह प्रधानमंत्री जन धन योजना गरीबों को ध्यान में रखकर तथा उनकी बेहतरी के लिए बनाई गई हैं। यह सुविधा गरीबो को साहूकार के प्रकोप से बचाएगी तथा उन्हें सुरक्षा प्रदान करेगी।
  • मोबाइल बैंकिंग सुविधा : स्मार्ट फोन के जरिये सभी अपने बैंक अकाउंट के साथ डील कर सकते हैं जिसे नेट बैंकिंग के जरिये किया जा सकता हैं , परन्तु प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खाते के खाता धारक को यह सुविधा सामान्य मोबाइल फोन में दी गई हैं जिसके ज़रिये वो अपने खाते की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकता हैं।
  • रुपये कार्ड सुविधा : प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खाते के खाता धारक को रुपये कार्ड दिया जायेगा, जिसे वो एक ATM की तरह उपयोग कर सकता हैं। इस PMJDY योजना के मुख्य धारक गरीब लोग हैं जो इस RuPay Card के ज़रिये कार्ड का उपयोग करेंगे जिससे यह प्रणाली केवल उच्च वर्ग तक सीमित नहीं रहेगी तथा देश की अधिक से अधिक जनता कार्ड के जरिये एक केन्द्रीय वित्तीय प्रणाली से जुड़ेगी।
  • ज़ीरो बैलेंस सुविधा : किसी भी खाते को खोलने के लिए उसमे न्यूनतम राशि जमा करनी होती हैं यह बैंक पर निर्भर करता हैं कि न्यूनतम राशि क्या हैं। पर प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत यह अनिवार्य नहीं हैं। शुन्य स्तर पर भी खाते खोले जा रहे हैं |जिन्हें जीरो बैलेंस सुविधा कहा जाता हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने हेतु पात्रता :

  • नागरिकता : प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत भारत देश का नागरिक होना अनिवार्य हैं।
  • न्यूनतम आयु : प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 10 वर्ष से अधिक की आयु वाला बालक/ बालिका भी खाता खोल सकते हैं इनके खाते को उनके माता पिता सुचारू रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्माल/ छोटा खाता सुविधा: अगर किसी नागरिक के पास भारत का नागरिक होने के कोई उपयुक्त प्रमाण नहीं हैं तो उनका वेरिफिकेशन करके Low Risk केटेगरी के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन धन खाता खोला जायेगा जो कि एक साल तक वेलिड रहेगा जब तक धारक को कोई उचित दस्तावेज बैंक में जमा करवाना होगा।
  • त्यापित प्रमाण पत्र : अगर किसी नागरिक के पास कोई भी परिचय पत्र गजेटेड ऑफिसर से सत्यापित हो तो वह प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोल सकता हैं।
  • खाता स्तानांतरण : अगर किसी नागरिक का पहले से ही खाता हैं तो वह अपने खाते को प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत स्थानांतरित करवा सकता हैं और सभी सुविधाएँ ले सकता हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना हानि :

  • सभी कार्यो के दो पहलु हैं इस प्रधानमंत्री जन धन योजना योजना के भी कुछ दुष्परिणाम हैं जिनमे से एक हैं पुनर्प्राप्ति एवम ऋण संग्रह।
  • अब इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारण ऋण लेने वाले उधारकर्ता न्यूनतम राशि उधार लेंगे जो कि अधिक मात्रा में होगी, जिसका असर व्यापारिक तथा उच्च सामाजिक गतिविधियों पर होगा।
  • सभी का ब्यौरा रखना भी मुश्किल होगा। इससे बैंक के सिस्टम काफी प्रभावित होंगे, जिसके लिए उन्हें अभी से तैयार होना आवश्यक हैं तथा उचित वित्तीय नियम बनाना भी जरुरी हैं ताकि उधार की राशि आसानी से रिकवर की जा सके।
  • अगर उधारकर्ता से ऋण एकत्र करने की कोई उचित व्यवस्था नहीं बनाई गई तो इस योजना का मूल उद्देश्य विफल हो जायेगा और बनाये गये अकाउंट निष्क्रियता की स्थिति में चले जायेंगे।
  • जिस तेजी से बेंको में अकाउंट ओपन हो रहे हैं अगर उसी तेजी से इस विषय पर काम नहीं किया गया तो यह प्रधानमंत्री जन धन योजना व्यवस्था वित्तीय प्रणाली को संकट में डाल देगी, इसका देश की अर्थव्यवस्था पर भारी असर होगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की दस्तावेज :

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज 2 फोटो

प्रधानमंत्री जन धन योजना नई अपडेट :

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री जनधन योजना का आरंभ देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का था। इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत सारे नागरिकों को लाभ मिला है। अब प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत नई कॉलिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस कालिंग सुविधा के माध्यम से खाताधारक अकाउंट से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉलिंग सुविधा टोल फ्री होगी और देश के सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। अब खाता धारा घर बैठे इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। उन्हें बैंकों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.