भारतीय रेल विकल्प योजना – Indian Railways Vikalp Yojana

हमें शेयर करें

भारतीय रेल्वे द्वारा शुरू की गई नयी योजना के बारे में विस्तार लिखा गया हैं। वक्त रहते इसे जाने और इस दिवाली इसका लाभ जरुर उठायें।

त्यौहारों के समय में अक्सर ही सबसे बड़ी परेशानी ट्रेनों में बढ़ती हुई भीड़ रहती हैं जिसके कारण यात्रियों को ट्रेन में बर्थ नहीं मिलती इस परेशानी को कुछ हद तक कम करने के लिये भारतीय रेल विभाग ने विकल्प योजना शुरू की हैं।

विकल्प योजन क्या है?

विकल्प योजना एक रेलवे यात्री के लिए अनुकूल योजना है। जब किसी को अपनी पसंद की ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिलती है तो आपको विकल्प योजना के तहत दूसरी ट्रेन में कन्फर्म प्रदान करता है। इस योजना से यात्रियों को टिकट न मिलने पर वे दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना से वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को लाभ मिलेगा। विकल्प योजना उपयोगी है क्योकि इससे यात्री के पास दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट प्राप्त करने का विकल्प होता है।

1. नाम विकल्प योजना
2. घोषणा केन्द्रीय बजट 2016-17
3. लांच भारत के वित्त मंत्री द्वारा
4. देखरेख (Managed By) भारत सरकार एवं आईआरसीटीसी द्वारा
5. उद्देश्य (Aim) वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए वैकल्पिक ट्रेन में टिकेट प्रदान करना
6. वैकल्पिक ट्रेनें (Trains) मेल एक्सप्रेस और सुपरफ़ास्ट
7. वर्तमान क्षेत्र (Current Sectors) दिल्ली से लखनऊ एवं दिल्ली से जम्मू
8. लाभार्थी (Beneficiaries) भारतीय रेलवे के वोटिंग लिस्ट में आने वाले यात्री

विकल्प योजना का मुख्य उद्देश्य:

  • आदेश के अनुसार बेहतर सुविधा देने के लिए भारतीय रेल ने विकल्प योजना उन यात्रियों के लिए शुरू की है जो कन्फर्म टिकट प्राप्त नहीं कर पाते। योजना के तहत रेलवे यात्रियों को कन्फर्म टिकट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा जब बुक करने के समय कन्फर्म टिकट नहीं प्राप्त कर पाते हैं।
  • हाल ही में, इस योजना पर दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू सेक्टर मार्ग ही बड़े तौर पर शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को वेटिंग लिस्ट की टिकट के बजाए कन्फर्म टिकट उपलब्ध करना है। यदि यात्रियों के पास वेटिंग लिस्ट की टिकट है तो भारतीय रेलवे यात्री को किसी अन्य ट्रेन में उसी मार्ग पर कन्फर्म टिकट प्रदान करेगा जिससे उनकी यात्रा सुविधाजनक और मंगलमय हो।
  • वर्तमान में इस योजना को भारत में मेल / एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों में लागू किया गया है। नियम के अनुसार जब एक विकल्प यात्री को एक वैकल्पिक सीट मिल जाएगी तो यात्रा में संशोधन नहीं किया जाएगा। इस मामले में किराये में अंतर आने पर यात्रियों को अतिरिक्त शुल्क या किसी भी प्रकार की वापसी नहीं करनी होगी।
  • विकल्प योजना के अनुसार इस सुविधा को दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-बेंगलूर और दिल्ली-सिकंदराबाद मार्गों पर बढ़ाया जा रहा है।

विकल्प योजना के मुख्य बिंदु :

  • इस योजना के तहत अगर यात्री को ट्रेन शुरू होने तक उसमे सीट नहीं मिली हैं तो उस यात्री को उसी रूट पर जाने वाली अगली ट्रेन में सीट दी जायेगी। इससे वेटिंग लिस्ट में पड़े यात्रियों को थोड़ी राहत मिलेगी।
  • विकल्प योजना में यह भी स्पष्ट किया गया हैं इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क यात्री को नहीं देना होगा। ट्रेन के टिकट के शुल्क में अंतर होने पर भी न पैसे मिलेंगे और ना यात्री को देना पड़ेगा।
  • त्यौहारों के चलते रेल विभाग ने सामान रूट पर कई नई ट्रेन चलाने का भी फैसला किया हैं।
  • विकल्प योजना का लाभ फिलहाल ऑनलाइन टिकट बुकिंग के तहत ही दिया जायेगा।
  • इससे बढती वेटिंग लिस्ट की समस्या में कई हद तक सुधार होगा।
  • विकल्प योजना के तहत स्पष्ट किया गया हैं कि यात्री को कंफर्म बर्थ तब ही मिलेगी। जब अगली ट्रेन में कंफर्म सीट होगी। अतः रेल विभाग कंफर्म सीट की सो प्रतिशत गेरेंटी नहीं दे सकता।

विकल्प योजना में कनफर्म्ड ट्रेन की टिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • विकल्प योजना केवल उन यात्रियों के लिए हैं जिनके पास उनकी मूल ट्रेन में कनफर्म्ड टिकेट नहीं है। अतः यदि उनकी मूल ट्रेन की चार्टिंग के बाद उनका नाम वेटिंग लिस्ट में आता है, तो ही इस योजना के लिए यात्रियों को योग्य उम्मीदवार के रूप में माना जायेगा।
    इसके लिए यात्रियों को चार्टिंग के बाद अपने पीएनआर स्टेटस की जाँच करने की आवश्यकता होगी। यदि यात्री का नाम वेटिंग लिस्ट में हैं, तो वह यात्री अपने पीएनआर स्टेटस की जाँच कर यह पता लगा सकता है कि उसे वैकल्पिक ट्रेन में टिकेट उपलब्ध हुई है या नहीं।
  • एक यात्री को मूल ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर से 12 घंटे के अंदर ही उपलब्ध एक निश्चित ट्रेन में बर्थ आवंटित की जाएगी, जिससे यात्री अपने पसंद के स्टेशन या पास के स्टेशनों तक पहुँचने में सक्षम होंगे।
  • इसके लिए या तो एक ही पीएनआर के सभी यात्रियों को एक वैकल्पिक ट्रेन में एक डिब्बा आवंटित किया जायेगा, या उनमें की किसी को भी डिब्बे आवंटित नहीं किये जाएंगे।

सूचना के केंद्र

यदि कोई यात्री विकल्प योजना के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें पालिसी रिसर्च स्टडीज के पूछताछ काउंटर से संपर्क करना होगा। ये काउंटर सभी रेलवे स्टेशनों में उपलब्ध होते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे भारतीय रेलवे के कॉल सेंटर से भी सहायता प्राप्त करने के लिए सक्षम होंगे। इसके अलावा वे विकल्प योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के बारे में जानने के लिए भारतीय रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search में भी देख सकते हैं।

विकल्प योजना में संशोधन

यदि आपके पास वेटिंग लिस्ट टिकट है, और उसी मार्ग में जा रही राजधानी ट्रेन में कुछ सीटें खाली हैं, तो अब आप इस योजना में सामान्य ट्रेन एक्सप्रेस में रिजर्वेशन के तहत राजधानी में भी यात्रा कर सकते हैं।

इसके अलावा, भारतीय रेलवे ने अब अपने रिजर्वेशन फॉर्म में कुछ संशोधन की घोषणा भी की है, जिसके तहत रेलवे टिकेट काउंटर पर फिजिकल बुकिंग करने वाले यात्रियों को ट्रेन में सीट उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, शुरुआत में यह सुविधा केवल ऑनलाइन टिकेट बुक करने वाले यात्रियों के लिए थी। अब नये संशोधन के साथ, रेलवे टिकट विंडो पर टिकेट बुक करने वाले यात्रियों को भी इस सुविधा का उपयोग करने का मौका मिलेगा। यह संशोधन रेलवे मंत्रालय द्वारा अधिकारिक तौर पर किया गया है। इस सुविधा का उपयोग करके वेटिंग लिस्ट वाले सभी यात्री अपनी यात्रा के लिए कनफर्म्ड बुकिंग प्राप्त करने में समर्थ होंगे। इस योजना को ‘विकल्प’ वैकल्पिक ट्रेन आवास योजना भी कहा जाता है। विकल्प ट्रेन में कनफर्म्ड बुकिंग की सुविधा केवल यात्रियों को ही प्रदान की जाएगी।

विकल्प योजना भारतीय रेल विभाग की एक अच्छी कोशिश हैं जिसके कारण यात्रियों को अलग ट्रेन में कई टिकट करवाकर नहीं रखना पड़ेगा। इसके कारण खाली जाने वाली सीट का उपभोग भी हो सकेगा। साथ ही होने वाले करप्शन में भी कमी आयेगी।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.