दिल्ली लैंड पूलिंग पॉलिसी :- Delhi Land Pooling Policy

हमें शेयर करें

दिल्ली लैंड पूलिंग पॉलिसी – 17 लाख घरों का निर्माण

दिल्ली लैंड पूलिंग पॉलिसी दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने अंततः दीर्घकालिक अनावश्यक देरी के बाद लैंड पूलिंग पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की बोर्ड मीटिंग में राज्य के राज्यपाल अनिल बैजल ने इस योजना को मंजूरी दी। इस पॉलिसी के तहत, दिल्ली में 17 लाख नए घरों का निर्माण करने का तरीका साफ कर दिया गया है। इनमें से पांच लाख घर ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) श्रेणी के होंगे। हालांकि एफएआर (फर्श क्षेत्र अनुपात) 200 के बजाय 400 रखा गया है, जिसके कारण 25 लाख से ज्यादा सस्ते घर नहीं बनाए जा सकेंगे।

दिल्ली लैंड पूलिंग पॉलिसी

दिल्ली में किफायती घर उपलब्ध कराने के लिए लैंड पूलिंग पॉलिसी बनाई गई है। दावा किया जा रहा है कि इससे दिल्ली में आर्थिक, सामाजिक और आधारभूत संरचना में तेजी आएगी। यह योजना दिल्ली के लाखों किसानों को निवेश करने का एक और तरीका प्रदान करेगी। साथ ही, दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियां भी बढ़ रही हैं। इस पॉलिसी में सार्वजनिक भागीदारी महत्वपूर्ण होगी। डीडीए केवल इसमें सुविधा और योजनाकार की भूमिका निभाएगा। पूलिंग और विकास की पूरी प्रक्रिया डेवलपर या डेवलपर्स के समूह द्वारा की जाएगी। लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत, कोई भी भूमि मालिक भाग ले सकता है, हालांकि इसे विकसित करने के लिए कम से कम दो हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी।

दिल्ली लैंड पूलिंग पॉलिसी

हालांकि, डीडीए के पूर्व नियोजन आयुक्त आर.जी. गुप्ता का कहना है कि यदि नीति अधिक फायदेमंद होती है तो, भूमि उपलब्ध होने से पहले, स्कूल, लैंडफिल साइट, अस्पताल, सड़कों इत्यादि को पहले चिह्नित किया जाएगा ,अन्यथा इससे दिल्ली पर बोझ भी बढ़ेगा। बेहतर योजना और आधारभूत संरचना प्रदान करने के लिए एकीकृत क्षेत्र आधारित योजना अपनाई गई है। “एक क्षेत्र 250 से 300 हेक्टेयर भूमि में होगा। यह भूमि का 70 प्रतिशत भी एक साथ होना चाहिए, ‘पानी की स्थिति को देखते हुए एफएआर 200 रखा गया है। एक डबल पाइपलाइन होने के कारण, पानी की आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा, घर ईडब्ल्यूएस श्रेणी का होगा।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.