दिल्ली सरकार उंचा शिक्षा रिन योजना। लोहान योजना : Delhi Government Higher Education Rin Scheme Iron plan

हमें शेयर करें

दिल्ली सरकार उंचा शिक्षा रिन योजना। लोहान योजना :- दिल्ली सरकार ने विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने के लिए दिल्ली उच्च शिक्षा वित्तीय सहायता योजना, उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करने बाले विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इन योजनाओं का उद्देश्य छात्र और छात्राओं को शिक्षा की और प्रोत्साहित करना है। इन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट studentloan.delhi.gov.in पर करना होगा।

उच्च शिक्षा वित्तीय सहायता योजना – इस योजना को दिल्ली मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है। इस मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है। यह एक फीस छूट योजना है जो उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने में रुचि रखने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना – इस उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के अंतर्गत इच्छुक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह योजना छात्रों को न्यूनतम नियमों और शर्तों के साथ बैंकों से वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करेगी। इन योजनाओं में इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट studentloan.delhi.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली लोन गारंटी योजना और छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आप को निचे दी है। 

ऑनलाइन पंजीकरण दिल्ली छात्रवृत्ति और शिक्षा ऋण योजना

* इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को रजिस्ट्रेशन करना होगा।
* योजना में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट studentloan.delhi.gov.in पर जाएं।
* पोर्टल होमपेज पर “उच्च शिक्षा के तहत छात्र ऋण के लिए आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
* यदि आवेदक पहले से ही पंजीकृत है तो आधार कार्ड या मतदाता कार्ड के माध्यम से “साइन अप” कर सकते है।
* पंजीकरण के लिए आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
* इसके बाद उम्मीदवार Registration प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
* Registration अलावा उम्मीदवारों को 72 घंटों के भीतर इस पंजीकरण को पूरा करना होगा।
* पोर्टल पर सफल लॉगिन के बाद, उम्मीदवार “सेवा” टैब पर जा सकते हैं।
* इसके बाद, उम्मीदवार सार्वजनिक सेवाओं की सूची देख सकते हैं।
* यहां उच्च शिक्षा के तहत “उच्चतर शिक्षा सहायता कौशल विकास योजना” की “मेरिट-कम-मीन आय लिंकड वित्तीय सहायता योजना दिल्ली उच्च शिक्षा सहायता ट्रस्ट” और “संशोधित उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना” देखें।
* ये योजनाएं सूची में 65 और 66 नंबर पर मौजूद हैं।
* अंत में उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन योजनाओं के नाम के सामने “लागू करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.