इंद्रधनुष योजना हरियाणा :- Rainbow scheme Haryana

हमें शेयर करें

हरियाणा सरकार ने राज्य के गांवों के विकास के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम इंद्रधनुष योजना हरियाणा है। इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में ग्राम पंचायतों के कामकाज में सुधार करना है। विकास और पंचायत विभाग ने ग्राम पंचायतों को ग्रेडिंग / रैंकिंग के लिए यह योजना बनाई है। रैंकिंग अभ्यास के कवरेज को बढ़ाने के लिए और समय-समय पर और अभिनव तरीके से योजनाओं को सक्रिय रूप से कार्यान्वित करने के लिए ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विकास और पंचायत विभाग 6203 ग्राम पंचायतों के आधार पर स्टार रेटिंग पुरस्कार देने के लिए विशिष्ट मानकों पर अंतर-जिला सत्यापन करने का प्रस्ताव करता है।

इंद्रधनुष योजना हरियाणा

प्रत्येक जिले से ग्राम पंचायतों के किये गए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को व्यवस्थित ढंग से पहचाना जाएगा, जैसा कि नीचे दिया गया है, और उन्हें सम्मानित और प्रोत्साहित किया जाएगा। ऐसी ग्राम पंचायतों को “इंद्रधनुष ग्राम पंचायत” के रूप में पहचाना जाएगा जो सभी मानकों में अधिकतम स्कोर करते हैं। हरियाणा के विकास और पंचायत विभाग द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार पुरस्कारों के लिए नामांकन ऑनलाइन आमंत्रित किए जाएंगे।

इंद्रधनुष योजना हरियाणा की 7 श्रेणियाँ

स्टार ग्राम पंचायत की स्थिति नीचे दी गई सात श्रेणियों पर प्रदर्शन के आधार पर दी जाएगी।

  • पुरुष / महिला लिंग अनुपात (बराबर या अधिक)
  • शिक्षा (ड्रॉपआउट) (शून्य ड्रॉपआउट या न्यूनतम ड्रॉपआउट)
  • स्वच्छता / शांति
  • शांति और सद्भावना (कोई मुकदमा या न्यूनतम मुकदमा नहीं)
  • पर्यावरण संरक्षण
  • सुशासन
  • सामाजिक भागीदारी

इस पुरस्कार को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत संस्थान को मजबूत करना और इसे निर्णय लेने और अपने ग्राम पंचायत को गौरवशाली बनाने के लिए एक हाइलाइट करना है। इसमें ग्राम पंचायत के आर्थिक और सामाजिक विकास में भाग लेने वाले लोकतंत्र के माध्यम से गरीब, महिलाओं और समाज के अन्य हाशिए वाले वर्गों सहित सभी नागरिकों के बराबर अवसर प्रदान करने के माध्यम से एक पारदर्शी तरीके से शामिल किया गया है।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.