जागृति योजना हरियाणा – नारी सशक्तिकरण के लिए :- Jagriti Scheme for Haryana – Women empowerment

हमें शेयर करें

Jagriti Yojana Haryana – हरियाणा सरकार की महिला विकास निगम राज्य की महिलाओं के लिए “हरियाणा जागृति योजना” शुरू की जा रही है। शहरी और ग्रामीण महिलाओं के बीच आत्मविश्वास और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा यह योजना शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत कुल 7,350 महिलाओं को अवगत कराया जाएगा।

Jagriti Yojana Haryana जागृति योजना हरियाणा

इस संबंध में जानकारी देते हुए, एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि जागृति योजना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्तर पर महिलाओं के लिए चल रही योजनाओं में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है।
इस योजना के तहत, सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर एक दिन जागरूकता शिविर स्थापित किए जाएंगे। इस योजना के तहत 7350 महिलाओं की कुल संख्या जागरूक की जाएगी। इसमें प्रत्येक ब्लॉक के 25 गांवों के 50 महिला पंच और सरपंच शामिल होंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य की महिलाओं और लड़कियों को देश और विदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट के स्तर पर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निगम प्रति वर्ष 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी प्रदान करता है।
जून 2018 तक विभिन्न बैंकों द्वारा उच्च शिक्षा के लिए 2048 लड़कियों / महिलाओं को 4.82 करोड़ रुपये की ब्याज सब्सिडी दी गई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सफल बनाने के लिए व्यवसाय स्थापित करने के लिए 1.50 लाख रूपए का ऋण प्रदान किया जाता है। जून 2018 तक, 4566 महिलाओं को 32.67 करोड़ रुपये का ऋण रूपए दिया गया है।

Jagriti Yojana Haryana जागृति योजना हरियाणा

प्रवक्ता ने कहा कि महिलाओं को महिला सतर्कता प्रबंधन संस्थान (WAMA), महिला बोर्ड के सदस्यों, आंगनवाड़ी श्रमिकों के सदस्यों, स्वयं सहायता समूहों आदि द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जून 2018 तक, 46 बैचों में कुल 947 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया गया था। इस पर 51.13 लाख खर्च किए गए हैं।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.