नि:शुल्क सौर लालटेन योजना हरियाणा :- Free Solar Lantern scheme Haryana

हमें शेयर करें

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा सरकार) ने 18 दिसंबर को महिला श्रमिकों के लिए नई योजना की घोषणा करते हुए कहा कि सौर लालटेन योजना में राज्य सरकार ने हरियाणा राज्य में महिला श्रमिकों को मुफ्त सौर लालटेन का वितरण किया है। 50,000 से अधिक सौर लालटेन मलिन बस्तियों या ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को मुफ्त में वितरित की जाएंगी। यह लालटेन उन घरों को उजागर करने में मदद करेगा जहां बिजली अभी भी एक बड़ी समस्या है।
भारत में लाखों लोग हैं जो गरीबी के स्तर के नीचे रह रहे हैं। वे अपनी बुनियादी आवश्यकता पूरी नहीं कर सकते हैं और कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति भी बदतर है। हरियाणा में यह स्थिति और भी खराब है और हरियाणा राज्य में महिलाओं की स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार ने मुफ्त में सौर लालटेनों को वितरित करने की बहुत अच्छी पहल की है। यह योजना पर्यावरण के अनुकूल दृष्टिकोण की उपलब्धि में भी मदद करती है और निश्चित रूप से केरोसीन स्टोव से सौर लालटेन का प्रकाश महिला श्रमिकों की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।

सोलर लालटेन वितरण योजना

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गई सोलर लालटेन वितरण योजना लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 50,000 से अधिक सोलर लालटेन का वितरण किया जाएगा। यह योजना मुख्य तक ग्रामीण इलाकों को देखकर शुरू की गई है। दोस्तों जैसे कि आपको पता है ग्रामीण इलाकों में बिजली की बहुत ज्यादा समस्या होती है। गर्मियों में बिजली की पूर्ण रुप से आपूर्ति ना होने पर, लोगों को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें लालटेन, या बैटरी लाइट से अपना काम चलाना पड़ता है। इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने मलिन बस्तियां और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को मुफ्त में सोलर लालटेन देने का निर्णय लिया है।

सोलर लालटेन के लाभ

आज के समय में सोलर से चलने वाले उपकरणों को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है। लोग आजकल घरों में भी सोलर पैनल को इंस्टॉल कर रहे हैं। सोलर से उत्पादित होने वाली बिजली से घर में पंखे, लाइट, फ्रिज कूलर इत्यादि चल रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे बिजली केबिन में भारी बचत होने लगी है। केंद्र की मोदी सरकार की 16 से जुड़ी योजनाएं प्रोजेक्टों पर अधिक से अधिक पैसा खर्च कर रही है।

सोलर लालटेन वितरण योजना

मुफ्त सोलर लालटेन योजना के अंतर्गत एक सोलर लालटेन, जिसमें की एक सोलर पैनल लगा होगा वह वितरित की जाएगी। इस सोलर लाइट को सूरज की धूप में सारा दिन चार्ज करने के लिए आपको काफी समय तक रोशनी प्रदान करेगी। इस योजना के शुरू होने से कई प्रकार के लाभ लोगों को मिलेंगे जिन्हें कि हमने नीचे सूचीबद्ध किया है।

सोलर लालटेन की विशेषताएं एवं पात्रता

  • शिवन्या की मुख्य विशेषता यह है कि इस योजना में जो सोलर लालटेन दी जाएगी, वह सूर्य की किरणों से चार्ज होगी। इसमें किसी भी प्रकार की बिजली का उपयोग नहीं होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा की श्रमिक महिलाओं एवं ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को मुफ्त में सोलर लालटेन वितरित किए जाएंगे।
  • योजना के अनुसार कुल 50000 सौर लालटेन का वितरण मुफ्त में किया जाएगा।

योजना के लिए पात्रता

आवेदनकर्ता हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
यह योजना केवल महिला श्रमिक जो कि मलिन बस्तियां/स्लम मैं रहती हैं, वह भी इसका लाभ ले सकते हैं

हरियाणा सोलर लालटेन योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में सोलर लालटेन लेने के लिए आप हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.haryana.gov.in/  पर लॉगिन करें।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.