फ्री वाई-फाई स्कीम हरियाणा :- Free Wi-Fi yojana Haryana

हमें शेयर करें

फ्री वाई-फाई स्कीम हरियाणा :- डिजिटल इंडिया अभियान और नकद रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में फ्री वाई-फाई स्कीम नामक गांवों में मुफ्त वाई-फाई उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में दो वर्षों के भीतर सभी 6,078 ग्राम पंचायतों में कम से कम एक वाई-फाई क्षेत्र का विकास करने का सरकार का लक्ष्य है। गांवों में वाई-फाई के साथ राज्य सरकार राज्य में विश्वविद्यालयों, अस्पतालों और विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई भी उपलब्ध कराएगी।
इसके साथ ही सरकार सभी ब्रॉडबैंड के साथ-साथ सभी सरकारी स्कूलों को जोड़ने और वाई-फाई उपलब्ध कराने और सार्वभौमिक फोन कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने और अगले तीन सालों में हर गांव में 4 जी सेवाएं मुहैया कराने के लिए जुटाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में मुफ्त हॉटस्पॉट कनेक्शन प्रदान करना है, जिसमें डिजिटल इंडिया कैम्पेन का उन्नयन करने के लिए प्राथमिकता वाले स्थानों जैसे वाइस-फाई की सुविधा प्रदान करना है ताकि डिजिटल भुगतान और लेनदेन को प्रोत्साहित किया जा सके। राज्य में इस योजना में आवश्यक गांवों में करीब 100 नि: शुल्क वाई-फाई कनेक्शन स्थापित किए जा चुके हैं।
डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के लोगों के लिए कई नई सेवाएं शुरू की हैं। डिजिटल भारत के बारे में हरियाणा की राज्य सरकार ने बहुत अच्छी पहल की और राज्य नकद रहित लेनदेन की मदद से देश में डिजिटल क्रांति की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

निशुल्क वाई-फाई स्कीम के लाभ

  • राज्य में गांवों, विश्वविद्यालयों, अस्पताल, विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई का लाभ।
  • हरियाणा राज्य में दो वर्षों के भीतर सभी 6,078 ग्राम पंचायतों में एक वाई-फाई ज़ोन का लाभ।
  • हरियाणा के सभी सरकारी कॉलेजों को मुफ्त वाई-फाई कैंपस बनाया जा रहा है जो कैशलेस लेनदेन को भी बढ़ावा देगा।
  • कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में, छात्र मुफ्त वाई-फाई का उपयोग करने में सक्षम होते हैं या यह ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है जो उनकी पढ़ाई में उनकी मदद करता है।

निशुल्क वाई-फाई स्कीम की सुविधाएँ

  • डिजिटल इंडिया अभियान और नकद रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में फ्री वाई-फाई स्कीम नामक गांवों में मुफ्त वाई-फाई उपलब्ध कराने की नई योजना की घोषणा की।
  • हरियाणा राज्य में दो वर्षों के भीतर सभी 6,078 ग्राम पंचायतों में कम से कम एक वाई-फाई ज़ोन का विकास करना सरकार का लक्ष्य है।
  • गांवों में वाई-फाई के साथ, राज्य सरकार राज्य में विश्वविद्यालयों, अस्पतालों और विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई भी उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना में आवश्यक गांवों में करीब 100 नि: शुल्क वाई-फाई कनेक्शन स्थापित किए जा चुके।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.