सक्षम योजना हरियाणा :- Saksham Yojana Haryana

हमें शेयर करें

हरियाणा के प्यारे देशवासियों हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सक्षम सक्षम योजना का गठन किया है हरियाणा राज्य सरकार ने सक्षम योजना 2018 के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं इस योजना के लिए आवेदन करने की  प्रक्रिया शुरू है। यह योजना हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को मुआवजा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है इस योजना के तहत एवं स्नातक कर चुके लोग आवेदन कर सकते हैं।
हरियाणा में सक्षम युवा योजना को शुरू किया गया है । इस योजना में केवल प्रति दिन 4 घण्टे कार्य करना होगा और 9 हजार रुपये माह सरकार द्वारा प्रदान किये जाएंगे । इस योजना के तहत अभी तक राज्य में 68 युवक- युवतियों को नौकरी प्राप्त हो चुकी है और 600 कर्मचारियों की जरूरत है । इस योजना में आवेदन ऑनलाइन किया जा रहा है । इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में बेरोज़गारी को काम करना और कर्मचारियों की पूर्ति करना है । इस योजना में विभाग की ओर से आई डिमांड पर ही सक्षम युवाओ को नौकरी पर भेजा जाएगा ।

सक्षम का अर्थ:- जिसमें किसी विशिष्ट कार्य क्षमता हो।क्षमता शाली।जो किसी विशिष्ट कार्य करने के लिए उपयुक्त और फलतः उसका अधिकारी या पात्र हो।
जैसा की हम जानते हैं कि1नवंबर  2016 गुरु पूर्णिमा में हरियाणा राज्य की स्वर्ण जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किए थे इस अवसर पर मोदी जी ने इस योजना की घोषणा की थी इसी दिन हरियाणा राज्य में सक्षम शिक्षित युवा सम्मानित हुए और योजना की शुरुआत की गई यह योजना सबसे अच्छी और सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने लॉन्च की है इस योजना हरियाणा राज्य के बेरोजगार विद्वानों को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

सक्षम योजना हरियाणा

बेरोजगारी हमारे देश की एक मुख्य समस्या है बेरोजगारी का यह मतलब नहीं है कि देश में योग्य युवाओं की कमी है कमी है। तो अक्सर कि ऐसे ही बाहों के लिए हरियाणा सरकार ने एक अफसर लेकर आई है एक योजना के रूप में इस योजना का नाम सक्षम योजना हरियाणा दिया है इस योजना के अंतर्गत 1 महीने में 100 घंटे काम कर 9000 तक का वेतन दिया जाएगा लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है। इस योजना में बेरोजगार छात्रों को पूरा लाभ देने के लिए हैं। जिनके पास कुछ डिग्री होने के बाद भी नौकरी नहीं है उन युवाओं को रोजगार देने के लिए इस योजना को उपलब्ध कराया गया है।
हरियाणा सक्षम योजना 2018 के तहत 294 युवक युवतियों ने भी अभी तक आवेदन किया है उन शिक्षकों को वर्ष में 100 घंटे काम के लिए अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक ऐसी योजना है जो बेरोजगारों को सक्षम बनाने की दिशा में अवसर कर रही है बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए हरियाणा सरकार की एक बेहतरीन योजना है योजना के अंतर्गत नाटक युवाओं को 9000 मासिक और स्नातकों को 7500 मासिक भत्ता देने का प्रावधान है।

सक्षम योजना हरियाणा  के उदेश्य

इस योजना के तहत युवाओं के कौशल को विकसित कर उन्हें सक्षम बनाने की उम्मीद है। जिसमें उन्हें रोजगार और स्वरोजगार के क्षेत्र में शिक्षण किया जा सके। इस योजना हरियाणा के पात्र शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के लिए छूट प्रदान करना चाहती है ।इस योजना का मुख्य उद्देश्य पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है इस योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा की गई है इस योजना और हरियाणा के शिक्षित नौजवानों के लिए चलाया गया है। सक्षम युवा इस योजना के तहत राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों में लगा कर रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। राज्य के स्थायी निवासी जो दिल्ली, चंडीगढ़ या हरियाणा में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं वो इस योजना के लिए योग्य माने जायेंगे।
हरियाणा के प्यारे देशवासियों आज इस आर्टिकल के माध्यम से सक्षम योजना फॉर ग्रेजुएट सक्षम युवा योजना सक्षम योजना इन हिंदी बेरोजगारी भत्ता योजना हरियाणा हरियाणा सक्षम युवा स्कीम योजना भारत सरकार लेटेस्ट ऑफ न्यूज़ सक्षम योजना सक्षम योजना लास्ट डेट की जानकारी हमारे साथी कल के माध्यम से आपको प्राप्त होगी।

सक्षम हरियाणा योजना के लाभ

  • बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • हरियाणा से बेरोजगारी दूर होगी।
  • पढ़े लिखों को अब नौकरी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा।

सक्षम हरियाणा योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक हरियाणा का रहने वाला होना चाहिए।
  • आवेदक का नाम एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में  होना चाहिए।
  •  पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  •  3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल 3 वर्ष  किया जाएगा।

सक्षम हरियाणा योजना के लिए योग्यता

  • आवेदन हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदन का नाम एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में दर्ज होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • आवेदन की आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदन की पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ 3 वर्षों तक दिया जाएगा ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।
  • उम्मीदवार के पास किसी भी प्रकार का रोजगार पहले से नहीं होना चाहिए।

सक्षम युवा योजना के द्वारा नौकरी प्राप्त

स्थान पद
नगर निगम  6
लीड बैंक मेनेजर 15
आंगनबाड़ी 15
पुलिस 09

सक्षम युवा योजना के तहत रिक्त पद

रिक्त स्थान संख्या
जिला प्रशासन 55
नगर निगम 200 से अधिक
हुडा 200 से अधिक
फ़ूड एंड सप्लाई विभाग 10
पुलिस विभाग 144

हरियाणा सक्षम योजना के लिए जरूरी बातें

  • हरियाणा राज्य के रहने वाले उम्मीदवारों को 5 या उससे अधिक सालों के लिए इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में हरियाणा राज्य के बेरोजगार छात्रों को रोजगार प्राप्त करने के लिए हरियाणा सरकार ने 324 करोड रुपए का बजट तय किया है।
  • इस योजना के तहत वे युवा जो लोग जो बेरोजगार हैं और रोजगार कार्यालय के विभाग में पंजीकृत हैं।
  • उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार दिया जाएगा इस योजना के तहत सरकार मी द्वारों की पहचान अलग-अलग पद पर प्राइवेट और पब्लिक बैंक में नौकरियां प्रदान करेगी।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.