हरियाणा अंत्योदय अन्न योजना :- Haryana Antyodaya Anna Yojna

हमें शेयर करें

हरियाणा अंत्योदय अन्न योजना – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गरीबी रेखा (बीपीएल) और हरियाणा अंत्योदय अन्न योजना (AAY) के तहत लगभग 11.31 लाख बीपीएल और AAY परिवारों को शामिल किया है। इस योजना के अंतर्गत, हेफ़ेड द्वारा सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर और एक किलो चीनी 13 रूपये प्रति किलो की दर से अंत्योदय अन्न योजना (AAY) से जुड़े योग्य और जरूरतमंद बीपीएल परिवारों को उपलब्ध कराया जाएगा। ये निर्णय 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगे।

हरियाणा अंत्योदय अन्न योजना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता वाली एक बैठक में इन फैसलों के अलावा अन्य निर्णय भी लिए गए। बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री, करण देव कमबोज और हेफ़ेड के अध्यक्ष श्री हरविंदर कल्याण भी उपस्थित थे। इस समय, हरियाणा के करीब 2.63 लाख AAY के परिवारों और 8.68 लाख बीपीएल परिवारों के लिए करीब एक किलो चीनी प्रति परिवार उपलब्ध कराई जा रही है।
अब, इस योजना के तहत, लाभार्थी परिवारों को चीनी और सरसों के तेल 13 रुपये प्रति किलो और रुपये 20 रुपये प्रति लीटर की दर से प्रदान किया जाएगा। जबकि बाकी राशि राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में वहन की जाएगी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मिड डे मील स्कीम और एकीकृत बाल विकास योजना के अंतर्गत पहले चरण में नारायणगढ़ और बैरा जिला अंबाला जिले के दो हिस्सों में हफ़ेड आटा मिल और तारावरी, जिला करनाल में आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरा गेहूं का आटा प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने हेफड को पूरे राज्य की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पौष्टिक गेहूं के आटे की आपूर्ति करते समय निर्धारित मानकों का अनुपालन करने और इसकी क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में एक नियमन लाने का भी निर्णय लिया गया जो बाजार में केवल पैक पौष्टिक सरसों के तेल की बिक्री सुनिश्चित करेगा।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.