हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना :- Haryana Chief Minister Shagun Yojna

हमें शेयर करें

हरियाणा मुखियात्री विवाह शगुन योजना – हरियाणा सरकार गरीब परिवारों और विधवाओं / निराधार महिलाओं, खिलाड़ियों और अनाथों को उनकी शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना चला रही है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजातियों की श्रेणियों और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली सभी लड़कियां इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के लाभ – वित्तीय राशि विवरण

श्रेणी    राशि (रुपये में)    प्राप्त करने की अवधि
विधवा महिलाओं की बेटियां (आय <1 लाख रुपये)    51,000 रुपये
शादी से पहले 46,000 रुपये या विवाह के 6 महीने के भीतर विवाह प्रमाण पत्र जमा करने पर 5000 रुपये।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति बीपीएल परिवार, विधवा / तलाकशुदा / निराधार महिलाएं, अनाथ और निराधार लड़कियां (आय <1 लाख रुपये)    41,000 रुपये
विवाह के 6 महीने के भीतर शादी से पहले 36,000 रुपये या शादी के बाद विवाह प्रमाण पत्र जमा करने पर 5000 रुपये।
सामान्य श्रेणी बीपीएल परिवार, सामान्य / ओबीसी / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति परिवार (गैर-बीपीएल) जिसमें 2.5 एकड़ से कम भूमि अधिग्रहण और आय से कम कम 1लाख रूपये प्रति वर्ष 11,000 रूपये
विवाह के बाद शादी से पहले 6 महीने के भीतर 10000 रूपये या शादी के बाद विवाह प्रमाण पत्र जमा करने पर 1000 रूपये।
खिलाडी महिला (कोई जाति या कोई आय) 31,000 रूपये

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना

हरियाणा अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अंबाला ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन सुविधा के लिए पोर्टल में बदलाव किए हैं। इस योजना के लिए पात्र व्यक्ति अब अपनी बेटी के विवाह के लिए www.saralharyana.gov.in पर सरकार की योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकता है।

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना – आवेदन पत्र सुधार

यदि आवेदक जिन्होंने इस योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष के लिए आवेदन किया है और अभी तक उनके खाते में वित्तीय सहायता की राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो उन्हें आवेदन पत्र में उल्लिखित त्रुटियों को दूर करने के लिए जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय से संपर्क करना होगा। उन्होंने कहा कि आवेदकों जिन्होंने आवेदन पत्र में सुधार नहीं किया है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.