हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना –हरियाणा में एससी छात्रों के लिए फ्री साइकिल योजना :- Haryana Free Bicycle Scheme – Free cycle scheme for SC students in Haryana

हमें शेयर करें

अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना – हरियाणा की राज्य सरकार हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति (SC) छात्रों को मुफ्त साइकिल प्रदान करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों के 6, 9 व 11 वीं कक्षा  के छात्रों को मुफ्त साइकिल प्रदान करेगी। हालांकि, ये साइकिल उन छात्रों को प्रदान की जाएंगी जो अपने स्कूलों से दो किलोमीटर से अधिक दुरी पर रहते हैं।

हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना

हरियाणा सरकार ने हरियाणा के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए हरियाणा मुक्त साइकिल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लाभ अनुसूचित जाति के कक्षा 6, 9 और 11 छात्रों को दिए जाएंगे इस योजना का लाभ केवल उन विद्यार्थियों को ही मिलेगा, जिनके घर से दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर हैं।

हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना 

साइकिल खरीदने के लिए, स्कूल शिक्षा विभाग 20 इंच की साइकिल की खरीद के लिए 2,525 रुपये और 22 इंच के साइकिल के लिए 2,775 रूपये प्रदान करता है। हालांकि, इस योजना को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मंजूरी मिल चुकी है। इस योजना में, छात्र केवल एक ही शर्त पर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साइकिल प्राप्त करने के समय, छात्रों को साइकिल की लागत का भुगतान करना होगा जो सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में वापस किया जाएगा।

हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना की मुख्य विशेषताएं

हरियाणा की मुफ्त साइकिल योजना के कुछ महत्वपूर्ण विवरण यहां दिए गए हैं।

  • छात्र की आवश्यकता के मुताबिक सरकार 20 या 22 इंच की साइकिल प्रदान करेगी।
  • सरकारी स्कूलों के 6, 9 और 11 वीं कक्षा के छात्रों को साइकिल प्रदान की जाएगी।
  • इन साइकिलों को केवल अनुसूचित जाति (SC) के छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो अपने स्कूलों से 2 किलोमीटर दूर रहते हैं।
  • साइकिल प्राप्त करने के समय, छात्रों को साइकिल की लागत का भुगतान करना होगा जो सरकार द्वारा वापस कर दिया जाएगा। यह राशि छात्र के बैंक खाते (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना) में जमा की जाएगी। 

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल योजना मत्वपूर्ण जानकारी :-

इस योजना के तहत साइकिल खरीदने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 2525 रुपए 20 इंच की साइकिल खरीदने के लिए, 2775 रुपए 22 इंच की साइकिल खरीदने के लिए प्रदान करेगा। इस योजना को शुरू करने  के लिए हरियाणा की मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरी झंडी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत साइकिल प्राप्त करने वाले छत्र को साइकिल की राशि का भुगतान अपने खाते मे आई सरकार की तरफ से राशि से करना  होगा ।

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल योजना के लिए आवेदन फार्म :-

हरियाणा मुफ्त योजना का लाभ आप अपने स्कूल के प्र्धानाचार्य से जानकारी ले सकते है । इस योजना के लाभ के लिए आवेदन पत्र स्कूल द्वारा ही शिक्षा विभाग को भेजे जाएंगे। बस आपको घर से दूरी का प्रमाण पत्र स्कूल का और अपनी जाती का प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.