हरियाणा शून्य होम डिलिवरी अभियान- दीन दयाल नवजात शिशु सुरक्षा योजना :- Haryana Zero Home Delivery Campaign – Deen Dayal Newborn Baby Protection yojana

हमें शेयर करें

हरियाणा राज्य सरकार ने राज्य में 100 प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी हासिल करने के लिए शून्य होम डिलिवरी अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत, राज्य सरकार हर घरेलू वितरण को ट्रैक करेगी, रूट कारण विश्लेषण के साथ समीक्षा करेगी और सुधारात्मक और निवारक कार्रवाई करेगा।

हरियाणा शून्य होम डिलिवरी अभियान

मुख्य सचिव डीएस देहेसी के अनुसार, हरियाणा शून्य होम डिलिवरी अभियान के लॉन्च के बाद सिरसा, पलवल, महेंद्रगढ़, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद, नुह और भिवानी जिलों में उल्लेखनीय वृद्धि गवाह के साथ संस्थागत प्रसव में 91.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

दीन दयाल नवजात शिशु सुरक्षा योजना

हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में दिए जाने वाले सभी लाभार्थियों को नवजात शिशु किट प्रदान करने के लिए दीन दयाल नवजात शिशु सुरक्षा योजना भी शुरू की है। सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) प्राप्त करने के लिए नवजात शिशु और बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए हरियाणा सरकार की प्रतिबद्धता के साथ यह स्वास्थ्य योजना सिंक में है।
दीन दयाल नवजात शिशु सुरक्षा योजना के तहत, राज्य सरकार को सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में 2.9 लाख नवजात बच्चों को लाभ होगा। इस योजना के लिए, राज्य सरकार को सालाना 32.0 9 करोड़ रुपये खर्च करना होगा। हरियाणा सरकार का यह कदम राज्य को नवजात शिशु, शिशु, बच्चे और मातृ मृत्यु दर को कम करने में मदद करेगा।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य नवजात शिशुओं और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मौत रोकथाम को समाप्त करना है, कम से कम 12 प्रति 1000 जीवित जन्मों के तहत नवजात मृत्यु दर को कम से कम 12 मृत्यु दर कम से कम 25 प्रति 1000 जीवित जन्मों तक कम करना है 2030 तक।

वर्तमान में, हरियाणा में नवजात मृत्यु दर (एनएमआर) और पांच वर्ष की मृत्यु दर क्रमश: 24 और 43 प्रति हजार जीवित जन्म है।

सूचना के अनुसार, हरियाणा ने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण रूप से विकसित किया है, 2005 की तुलना में 2015 में विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल संकेतकों में सुधार में परिलक्षित होता है। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत, 1756 विशेष आउटरीच शिविर मार्च 2018 तक और 1, 90,332 रोगियों तक आयोजित किए गए हैं इन शिविरों में सेवाओं का लाभ उठाया है। हरियाणा सरकार की योजनाओं के लिए, हमारे साथ जुड़े रहें। मेरी सरकारी योजनाएं मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और अपने मोबाइल पर नवीनतम सरकारी योजना अपडेट प्राप्त करें।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.