सौर सिंचाई योजना हिमाचल प्रदेश :- Saur Sinchayee Yojana Himachal Pradesh

हमें शेयर करें

हिमाचल सौर सिंचाई योजना | Saur Sinchai Yojana | बहाव सिंचाई योजना:- नमस्कार दोस्तों, हिमाचल प्रदेश के किसान मित्रों के लिए राज्य सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम सौर सिंचाई योजना है। दोस्तों इस योजना को 2 दिन पहले हुई कैबिनेट मीटिंग में शुरू करने का प्रावधान रखा गया है। इस योजना का मूल उद्देश्य लघु एवं सीमांत किसानों को निजी तौर पर 90% वित्तीय सहायता प्रदान करना है इसके साथ ही हिमाचल के मध्य एवं बड़े किसानों को 80% उत्पाद दिया जाएगा। इसी के साथ ही एक और योजना बहाव सिंचाई योजना जो के 174।50 करोड रुपए की लागत से शुरू की जाएगी को भी शुरू करने का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत 7152।30 हेक्टेयर क्षेत्र को सुनिश्चित सिंचाई के अंतर्गत लाया जाएगा। इस योजना से लगभग 9580 से अधिक किसानों को सीधे तौर पर लाभ प्राप्त होगा। 

हिमाचल सौर सिंचाई योजना

हिमाचल प्रदेश के नवनिर्मित मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को हुई हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में सौर सिंचाई योजना को शुरू किया। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता का प्रावधान रखा गया है। सौर सिंचाई योजना में किसानों को सिंचाई करने, प्रवासी ऊंचाइयों और खेती के लिए उपयोग होने वाले उपकरणों पर सब्सिडी मुहैया करवाएं जाने का भी लक्ष्य रखा गया है। योजना के लिए लगभग 224 करोड रुपए का राज्य सरकार ने बजट रखा है। हिमाचल सौर सिंचाई योजना, जयराम ठाकुर सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना मुख्यतः सौर ऊर्जा का उपयोग करके ट्यूबवेल से सिंचाई कर, किसानों की आमदनी को बढ़ाने का प्रावधान रखा गया है। इस योजना को हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने मंजूरी मिलने से, इस योजना को शुरू करने में आसानी होगी। योजना के शुरू होने से राज्य में के किसानों को इस योजना का लाभ सीधे तौर पर मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश सरकार की सौर सिंचाइ योजना के मुख्य बिंदु

  • इस योजना के लिए 224 करोड रुप का बजट रखा गया है। 
  • इस योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसानों को 90% तक निजी तौर पर वित्तीय सहायता दी जाएगी। 
  • योजना के अंतर्गत मध्यम एवं बड़े किसानों को 80% उपदान दिया जाएगा। 

हिमाचल सौर सिंचाई योजना

दोस्तों इस योजना में मुख्यता सौर पंपों से सिंचाई के लिए जमीनी तौर पर पानी को उठाया जाएगा इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली की खपत को कम करना, तथा सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करना है। सोलर पैनल की मदद से सिंचाई के लिए उपयोग होने वाले पंपों की सहायता से पानी को बाहर निकाला जाएगा। सौर सिंचाई योजना का एक बड़ा फायदा यह है कि किसानों को किसी भी प्रकार का बिजली का बिल नहीं देना पड़ेगा। सोलर पैनल से बनी हुई बिजली का उपयोग किसान अपने निजी कार्य के लिए तथा खेतों को पानी लगाने के लिए कर सकते हैं।

सौर सिंचाई योजना आवेदन प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के लिए किसानों को कृषि सौर पंपिंग सेट उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • आवेदन फार्म भरकर आपको भी नजदीकी कृषि विभाग संस्थान में जमा करवाना होगा।
  • अधिक जानकारी के लिए आप अपनी ग्राम पंचायत मैं जाकर सौर सिंचाइ योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश सौर सिंचाई योजना के लाभ

  • राज्य सरकार सभी व्यक्तिगत माध्यमों और बड़े किसानों को 80% सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • सौर सिंचयी योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश सरकार पंप सेटों की खरीद के लिए छोटे और सीमांत किसानों को 90% वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा,राज्य सरकार किसानों के छोटे और सीमांत श्रेणी / किसान विकास संघ / पंजीकृत निकाय के किसानों के समूह को 100% वित्तीय सहायता प्रदान करे।

योजना के अन्य लाभ

इस योजना के तहत, राज्य सरकार 9,580 किसानों की कुल संख्या का लाभ होगा। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश सरकार भी विद्यार्थी वन मित्र योजना 2018 लॉन्च करेगी।
सौर सिंचाई योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के किसानों के बीच 5850 कृषि पंपों की कुल संख्या वितरित करेगी। इसके अलावा,राज्य सरकार 174 करोड़ रुपये के व्यय के साथ फ्लो सिंचाई योजना शुरू करने जा रही है।
हिमाचल प्रदेश सौर सिंचाई योजना 7152.30 हेक्टेयर कृषि भूमि में सिंचाई सुनिश्चित करेगी। इस योजना को लॉन्च करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य “2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना” है।

सौर सिंचाई योजना हिमाचल प्रदेश – सौर कृषि पंपसेट पर सब्सिडी

इस सौर कृषि पम्प योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं यहां दी गई हैं –

  • हिमाचल प्रदेश सरकार किसानों को 5,850 कृषि पंप सेट प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत,राज्य सरकार प्रत्येक छोटे और सीमांत किसान को नए कृषि पंप सेट की खरीद पर कुल लागत का लगभग 90% वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • नए कृषि पंपसेट की खरीद पर 80% सब्सिडी मध्यम और बड़े किसान के लिए।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.