हिमाचल प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2018 :- Himachal Pradesh Free Laptop yojana 2018

हमें शेयर करें

Himachal Pradesh Free Laptop Scheme 2018 – हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए हिमाचल प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2018 जारी रखी है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के टॉपर्स के लिए मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगी। इस बार राज्य सरकार 10 वीं और 12 वीं कक्षा के 5 हजार टॉपर्स को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगी जिसका मतलब है कि कुल 10,000 मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2018

इसके अलावा, इस बार, राज्य सरकार ने कॉलेजों के टॉपर्स को लैपटॉप देने का भी फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने कॉलेजों के 200 टॉपर्स को लैपटॉप देने की योजना बनाई है।
यह योजना इस अकादमिक सत्र के कॉलेजों में शुरू की जाएगी। डॉ अमरजीत कुमार शर्मा, जो निदेशक पद के अतिरिक्त प्रभारी की देखभाल कर रहे थे,उन्होंने बताया कि यह योजना स्कूलों में जारी रहेगी। सरकार ने इसे बंद करने के लिए कोई निर्देश नहीं दिया है। इस बार,कॉलेजों के टॉपर्स को लैपटॉप भी दिए जाएंगे। इस संबंध में,विभाग की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इस योजना में शामिल करने के लिए 200 कॉलेज के छात्रों की सिफारिश की गई है।

योजना का नाम बदला जा सकता है

बीजेपी सरकार पूर्व सरकार की इस योजना का नाम बदल सकती है। वर्तमान में, इस योजना का नाम राजीव गांधी डिजिटल योजना है, जिसे सरकार एक नया नाम दे सकती है। हालांकि इस संबंध में सरकार द्वारा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, सूत्रों ने कहा कि जल्द ही सरकार इस संबंध में विभाग को निर्देश जारी कर सकती है।
शिक्षा विभाग ने हाल ही में स्कूल के छात्रों को लैपटॉप प्रदान करने के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था। इस समय विभाग ने सरकार से इस मुद्दे पर स्थिति को स्पष्ट करने के लिए कहा था कि क्या योजना भविष्य में जारी रहेगी या इसे बंद करना है, लेकिन सरकार ने अभी इस योजना को बंद करने का फैसला नहीं किया है।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.