हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना :- Himachal Pradesh Mukhyamantri Swavlamban Yojana

हमें शेयर करें

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हाल ही में राज्य के युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए योजनाएं शुरू की हैं। ये योजनाएं “जन मंच”, “मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना” और “हिमाचल गृहणी सुविधा योजना” हैं। इन योजनाओं के तहत, राज्य सरकार युवाओं को स्व-रोजगार व्यापार शुरू करने के लिए और परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक शिकायतों का प्रभावी ढंग से निपटान करने के लिए एक कार्यक्रम भी शुरू किया।
जन मंच को लोगों की शिकायतों को हल करने के लिए हर महीने के पहले रविवार को आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत, राज्य सरकार स्व-रोजगार व्यापार शुरू करने और हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत राज्य के युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, राज्य सरकार उन महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मुहैया कराएगी जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना का लाभ नहीं उठाया है।

यहां हमने हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का विवरण प्रदान किया है –

जन मंच कार्यक्रम

इन योजनाओं के अलावा, हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने जन मंच कार्यक्रम भी शुरू किया है। जन मंच एक सार्वजनिक मंच है जिसे हर महीने पहले रविवार को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में, राज्य सरकार के अधिकारी समस्याओं और शिकायतों का समाधान करेंगे और उन्हें प्रभावी तरीके से हल करेंगे।
यह कार्यक्रम न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि लोग सरकारी कल्याण योजनाओं के लाभ उठा रहे हैं,बल्कि उन्हें वांछित परिणाम भी प्राप्त हो रहे हैं।
राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को व्यवस्थित करेगी कि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को अपनी शिकायतों हल करने की सुविधाएँ मिल सके।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में 18-35 आयु वर्ग के युवाओं को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।
इस योजना के तहत, राज्य सरकार 40 लाख रुपये तक की मशीनरी खरीदने के लिए 25 प्रतिशत निवेश पर सब्सिडी प्रदान करेगी। इसके अलावा,सब्सिडी महिला उद्यमियों के लिए 30 प्रतिशत होगी।

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना

‘हिमाचल गृहणी सुविधा योजना’ के तहत, राज्य सरकार उन सभी परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करेगी जो उज्ज्वला योजना के तहत शामिल नहीं किये गए हैं।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.