राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना :- Rajasthan janani shishu suraksha yojana

हमें शेयर करें

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना – केंद्र सरकार की तरफ से एक नई योजना की शुरुआत की गई , इस योजना का नाम है राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना। इस योजना की शुरुआत वेसे तो बहुत समय पहले 1 जून 2011 को केंद्र सरकार ने कर दी है । परंतु लोगो को अभी तक भी इस योजना के बारे मे पूर्ण रूप से ज्ञान नहीं है और ना ही उन्हे पता है की इस योजना के लाभ क्या। किसी भी योजना का लाभ लेने  से पहले, हमे उस योजना के लिए आवेदन करना पड़ता है । तो आज हम इस पोस्ट के जरिये आपको इस योजना से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी दे रहे है । जिससे की आप भी इस अच्छी योजना का लाभ ले सके।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना

यह योजना की शुरुआत केंद्र सरकार दी गई  है ताकि देश मे बढ़ रहे मातृ और शिशु की मृत्यु दर को  कम किया जा सके । और इस योजना को पूरे 33 जिलो मे 12 जनवरी 2011 को शुरू किया गया था।  इस योजना का लाभ नई गर्भवती महिलाओ को होगा। इस योजना के तहत आवेदन करने वालो को उनके प्रसव , डिजाइन , सिजेरियन सेक्शन , ड्वाइया , उन्हे उचित भोजन ,अन्य लाभ  सिया जाएगा।  औए इस योजना के तहत आवेदन करने पर यह सारी सुविधाए आपको सरकार की तरफ से फ्री/मुफ्त मे दी  जाएगी।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना : इस योजना के तहत अगर नवजात बीमार हो जाता है उसके जन्म के 30 दिन के भीतर तो उसके उपचार मे  होने वाली सारी ड्वाइया , उपचार फ्री मे किया जाएगा। और इसके बाद संस्थागत प्रसव 71% से बढ़कर अब  81% तक हो गया है ।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक सहायता 

इस योजना के तहत आवेदन करनी वाली महिलाओ को आर्थिक सहायता राशि भी प्रोत्साहन के रूप मे दी जाती है । इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को सरकार की तरफ से 1400 रुपए और शहरी क्षेत्र मे रहने वाली औरतों को 1000 रुपए दिये जाते है ।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना

इस योजना के बाद हर महिला न निशुल्क प्रसव करवाया जाएगा। अगर उनका सी- सेक्शन भी होता है तो वो भी फ्री मे ही होगा। अस्पताल मे रहने पर उन्हे निशुल्क आहार भी दिया जाएगा । और भी कई प्रकार की उपयोगी  चीज़ों मे छुट दी जाएगी ।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना मुफ्त प्रसव रजिस्ट्रेशन

इस योजना के लाभ के लिए कोई भी गर्भवती महिला आवेदन कर सकती है । आप जननी शिशु सुरक्षा योजना के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन/आवेदन दे सकते है । आवेदन करने की अधिक जानकारी आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी संस्थान से ले सकते है।

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.