राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 : Rajasthan Free Laptop Scheme 2018

हमें शेयर करें

जैसा की आपको  पता है की, राजस्थान की राज्य की सरकार हर साल राज्य के मेधावी छात्रों को फ्री मे लैपटॉप वितरित करती है। इस लिए इस साल 2018 मे भी राजस्थान सरकार मेधावी छात्रों को फ्री मे लैपटॉप वितरित करेगी। अगर आप भी इस राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2018-19 का हिस्सा बनना चाहते है तो आप भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2018 के बारे मे पूरी जानकारी होना बहुत ही आवशयक है. इसलिए राजस्थान  फ्री लैपटॉप वितरण योजना  2018 की सारी जानकारी हम आपको यहा इस पोस्ट के जरिये देंगे ।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2018-19

इस योजना का गठन राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने किया है। इस योजना के तहत राज्य के मेधावी छात्रों को राजस्थान सरकार की तरफ से फ्री मे लैपटॉप वितरित किए जाते है । इस योजना के  तहत केवल 8वी , 10वी और 12 वी कक्षा के छात्र ही आवेदन कर सकते है । अगर आप ने पहले हे आवेदन कर दिया है तो राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट 2018-19 में छात्र अपना नाम देखे।
अन्य राज्यों की तर्ज पर राजस्थान में भी युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम आने के बाद राजस्थान बोर्ड ने अभी तक मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के बारे में कोई भी जानकारी शादी नहीं की है। इस योजना में मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा प्रोत्साहन के रूप में मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जाते हैं। इस साल राजस्थान में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसको देखते हुए वसुंधरा राजे सरकार जल्द ही युवाओं को लुभाने के लिए उन्हें फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण करेगी। राजस्थान लैपटॉप योजना की सूची जल्द ही राजस्थान एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। युवा लैपटॉप वितरण मेरिट लिस्ट अधिकारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान मुफ्त लैपटॉपवितरण योजना 2018  का उद्देशय ( Rajasthan Free Laptop Distribution Scheme 2018 benefits and motive ):-

हर सरकारी योजना को शुरू करने के लिए , सरकार का उसके पीछे कोई कोई ना मोटिव तो जरूर होता है । इस योजना के तहत  राज्य सरकार का उद्देशय राज्य के गरीब बच्चो  के जो बच्चे जो पढ़ाई  कर रहे है , उनकी पढ़ाई और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के  गरीब बच्चे और  अमीर बच्चे एक समान शिक्षा संबन्धित योजनाओ को लाभ ले सकते है , अगर वो मेधावी है तो। और तो और इस योजना के तहत फ्री मे लैपटॉप पाने के लिए  हर छात्र अब अधिक से अधिक पढ़ाई मे ज़ोर लगाएगा, ताकि वो भी इस योजना के तहत लैपटॉप पा सके और यह एक अच्छी सोच है ।

राजस्थान  मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना 2018 के  मापदंड( eligibility Criteria ) :-

  •     इस योजना का हिस्सा बनने के लिए छात्र का राजस्थान का स्थायी निवासी होने के साथ साथ पढ़ाई मे अवल       भी होना जरूरी है ।
  •     आपको अपनी बोर्ड की परीक्षाओ मे कम से कम 75% से अधिक अंक लाने है ।
  •     सिर्फ 8वी , 10वी और 12वी कक्षा मे छात्र ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन (online registration process for Rajasthan Free Laptop Distribution Yojana 2018)

प्रथम चरण :- सबसे पहले आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, अगर आप इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है तो ।

दूसरा चरण :- इस योजना के लिए सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा जोकि rajeduboard.rajasthan.gov.in है ।

तीसरा चरण :- यहा से आपको ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन करने की पूरी जानकारी मिल जाएगी। 
राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट – Rajasthan Laptop Distribution List 2018-19

अधिक जानकारी के लिए आप अपने स्कूल के अध्यापको से भी जानकारी ले सकते है. क्योके इस योजना के अंतर्गत छात्रों की सूची शिक्षा विभाग द्वारा ही सरकार को भेजी जाती है. तो छात्रों अभी भी समय है , समय  रहते पढ़ाई की तैयारी करो और अवल दर्जे के नंबर लेने के बाद योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कीजिये।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना सूची 2018-19

  •     राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना सूची देखने के लिए राजस्थान बोर्ड पर जाना होगा।
  •     इस का लिंक – rajeduboard.rajasthan.gov.in यह है।
  •     यहा पर जा कर राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट 2018-19 चयनित छात्र नाम सूची खोजे।
  •     फिर उस पर क्लिक करे।
  •     सभी जिलो के नाम उस में दिखाई देंगे। अपने जिले पर क्लिक करे।
  •     उस सूचि में पाना नाम खोजे।

दोस्तों राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना वसुंधरा राजे सरकार की महत्वपूर्ण योजनाएं। इस योजना में आठवीं दसवीं एवं 12वीं के मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरित किए जाते हैं। योजना में राजस्थान सरकार जिला बार मुफ्त में लैपटॉप वितरित करती है और यह योजना पिछले 5 सालों में बहुत ही अच्छे से काम कर रही है।  राजस्थान मुख्य लैपटॉप योजना में हजारों छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप बांटे जा चुके हैं इस योजना का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना में सरकार 20 से 30 हजार मूल्य के लैपटॉप को का वितरण करती है. राजस्थान लैपटॉप योजना 2018-19 सूची जिला बार जल्द ही आप लोगों के सामने होगी। इस सूची में जिन जिन छात्रों के नाम प्रकाशित होंगे वह छात्र इस योजना में लैपटॉप लेने के हकदार होंगे. राजस्थान लैपटॉप योजना लिस्ट 2018-19 मैं अगर आपका नाम प्रकाशित नहीं है और आप इस योजना के लिए पूर्ण रूप से एलिजिबल है तो, आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न लिखें और अपना बोर्ड में प्राप्त किए गए नंबरों की परसेंटेज भी लिखें धन्यवाद। 

हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.