उत्तर प्रदेश एससी-एसटी छात्रवृत्ति योजना : Uttar Pradesh SC-ST Scholarship Yojana

हमें शेयर करें

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019-20 के अंतर्गत दो प्रकार की छात्रवृतियों बांटी जाती हैं। स्कॉलरशिप के शुरू होने से उत्तर प्रदेश में रह रहे मेधावी छात्रों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है। छात्र जो कि पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन आर्थिक सहायता ना मिलने पर उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। इस योजना को सरकार ने दो भागों में बांटा है। इसमें दसवीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति, तथा 12वीं कक्षा के बाद छात्रवृत्ति का प्रावधान रखा गया है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना 2019-20 हेतु छात्रों के आवेदन स्कूलों के द्वारा मांगे जाएंगे। छात्र अपने आप भी छात्रवृत्ति तालाब ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।

तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, तो आप भी इस योजना के तहत स्कॉलरशिप पा सकते हैं। इस पोस्ट के जरिए हम आपको यूपी स्कॉलरशिप स्कीम 2019-20 के बारे में हर वह महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी है जैसे कि आवेदन प्रक्रिया महत्वपूर्ण तिथियां पात्रता इत्यादि ।

यूपी स्कॉलरशिप योजना :

प्रदेशभर के शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के लिए यह बहुत ही अच्छा तोहफा राज्य सरकार की तरफ से है। इस स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत सभी बच्चों को आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी। स्कालरशिप के अंतर्गत दो तरह की स्कॉलरशिप आती है, जिनका नाम है प्री मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम।

उत्तर प्रदेश सरकार, मेधावी छात्रों के लिए समय-समय पर बहुत सी योजनाएं लेकर आती है। किसी में से एक कन्या योजना यूपी स्कॉलरशिप 2019 है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में पढ़ाई कर रहे मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति उन्हें उनकी उच्च शिक्षा हेतु प्रदान की जाएगी। जो भी छात्र पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन धन के अभाव के कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई नहीं कर सकते, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। ऐसे युवा छात्रों एवं छात्राओं को सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना 2019 के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

पहले मिलते थे 2250 रुपये

एससी व एसटी छात्र व छात्राओं को पहले साल भर में 2250 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती थी। अब इसको बढ़ाकर 3000 रुपये सालाना कर दिया गया है। इससे हर छात्र को सालाना 750 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। आय की सीमा भी बढ़ा दी गई है। पहले सालाना दो लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों के बच्चों को ही छात्रवृत्ति मिलती थी। अब साल में ढाई लाख रुपये की इनकम वाले परिवारों के बच्चे भी छात्रवृत्ति के दायरे में आ गए हैं। इससे लाभान्वित होने वाले छात्रों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

सामान्य वर्ग के 23 लाख बच्चों को भी मिली छात्रवृत्ति

सरकार के प्रयासों से अब सामान्य वर्ग के 23 लाख बच्चों को भी छात्रवृत्ति मिलने लगी है। सामान्य वर्ग के बच्चों को पहले भी छात्रवृत्ति मिलती थी लेकिन उनकी संख्या काफी कम होती थी। आज से पहले कभी इतने बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिला है। इस साल ही एक करोड़ 10 लाख से अधिक बच्चों को छात्रवृत्ति मिली है इस संख्या में सभी वर्ग के बच्चे शामिल हैं। पिछले साल यह संख्या 70 लाख के आसपास थी। लाभान्वित छात्रों की संख्या में वृद्धि लगभग 40 लाख की हुई है। सरकार का दावा है कि अब छात्रवृत्ति का लाभ 12वीं तक के सभी एससी-एसटी व अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों को मिलने लगा है।

और बढ़ेगी संख्या

राज्य सरकार ने इस वर्ष एक करोड़ 10 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ तो दे दिया है लेकिन बात यहीं पर खत्म नहीं होगी। सरकार की योजना है कि पांच वर्ष में वंचित वर्ग के सभी विद्यार्थी किसी न किसी छात्रवृत्ति योजना या शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत आ जाएं। शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ उच्च शिक्षा में ज्यादा मिलता है। प्रोफेशनल कोर्सेज तक की फीस सरकार लाभार्थी बच्चे के परिवार को वापस कर देती है।

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019 पात्रता

  • यूपी छात्रवत्ति के लिए सिर्फ उत्तरप्रदेश का निवासी ही आवेदन कर सकता है।
  • विद्यार्थियों ने किसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन लिया होना अनिवार्य है।
  • कक्षा 8 पास करके 9वी कक्षा में एडमिशन लिया हो।
  • कक्षा 9 पास करके 10वी कक्षा में एडमिशन लिया हो।
  • कक्षा 10 पास करके 11वी कक्षा में एडमिशन लिया हो।
  • कक्षा 11 पास करके 12वी कक्षा में एडमिशन लिया हो।
  • कक्षा 12वी पास करके किसी ग्रेजुएशन या किसी पिगी डिप्लोमा में एडमिशन लिया हो।

यूपी स्कॉलरशिप योजना 2019 जरूरी कागजात

  • पास किये हुई पिछली कक्षा की मार्कशीट होना अनिवार्य है।
  • जाती प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • जाती प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी का किसी बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • आवेदन के लिए रिसिप्ट नंबर होना आवश्यक है।
  • आवेदन के लिए कक्षा का रोल नंबर होना आवश्यक है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.