मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना उत्तर प्रदेश : Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana Uttar Pradesh

हमें शेयर करें

उत्तर प्रदेश सरकार ने गांवों के लिए मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना शुरू की है। इसके बाद, इस योजना का लक्ष्य सीमावर्ती गांवों के समग्र विकास पर है। इस योजना के तहत, सरकार शहीद के गांवों को “शहीद ग्राम” के रूप में बुलाएगी। उन गांवों को सड़क, बिजली, स्कूल और अस्पताल जैसे बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी। यह योजना योगी सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है, जिससे न केवल ग्रामों का समग्र विकास होगा वरन रोजगार के अवसर भी उत्पन होंगे।

यूपी सरकार इस योजना को उन गांवों में लॉन्च करने जा रही है जो अंतरराज्यीय या अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को साझा करते हैं। राज्य सरकार सीएम समग्र ग्राम योजना के तहत इन गांवों में प्राथमिकता के आधार पर 24 योजनाएं शुरू करेंगी। इसके अलावा, यूपी सरकार राज्यों में विभिन्न रोजगार अवसर प्रदान करने के लिए राज्यों में कई प्रकार के रोजगार उत्पादन योजनाएं लॉन्च करने जा रही है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की दर को बढ़ावा देगी।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना :

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना यूपी मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना राज्य सरकार इन गांवों में 24 योजनाएं प्राथमिकता के आधार पर सीएम सम्राग ग्राम योजना के तहत शुरू करने जा रही है। इसके अलावा यूपी सरकार लोगों के लिए विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए राज्यों में कई रोजगार पैदा करने की योजनाएं भी शुरू करने जा रही हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की दर को बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना से संबंधित मुख्य बाते :

योजना का नाम मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना
घोषणा की तारीख 9 जनवरी 2018
मुख्य लाभान्वित उत्तर प्रदेश के पिछड़े हुए गाँव
मुख्य उद्देश्य पिछड़े हुए क्षेत्रो तक बुनियादी सुविधा पहुचाकर उनका विकास करना .
यह योजना किसके द्वारा संचालित की जाएगी ग्राम्य विकास विभाग

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना लाभ :

  • यह सम्राट ग्राम योजना शहीद के गांवों का सम्मान करेगी और उन्हें सम्मान के निशान के रूप में शहीद ग्राम के रूप में नामित करेगी।
  • इसके अलावा राज्य सरकार शहीदों के नाम की एक मूर्ति और गेट का निर्माण करेगी।
  • इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त फंड जारी करेगा। यदि अधिक धन की आवश्यकता है, तो सरकार विधानमंडल क्षेत्र निधि (विधायक निधि) के धन से धन का उपयोग करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार 24 सार्वजनिक कल्याण योजनाएं शुरू करेगी जिनमें सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण शामिल होंगे।
  • सरकार गांवों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न रोजगार निर्माण योजनाएं शुरू कर देंगे।
  • केवल उन गांव जो कि अंतरराष्ट्रीय या अंतरराज्यीय सीमा को अलग करते हैं उन स्थानों पर निर्माण करेंगे।
  • इसके अलावा इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों के स्थानीय निवासियों के समग्र विकास पर करना है।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना की विशेषताएं :

जैसे की हमने ऊपर बताया है की मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना योगी आदित्यनाथ सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है, जिससे न केवल गांव का विकास होगा वरन वह रहने वाले लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। इस योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • यह समग्र ग्राम योजना शहीद के गांवों का सम्मान करेगी और सम्मान के प्रतीक के रूप में उन्हें शहीद ग्राम के रूप में नामित करेगी। इसके अलावा, राज्य सरकार शहीदों के स्मारक के रूप में एक मूर्ति और द्वार का निर्माण भी करेगी।
  • सरकार इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त धनराशि जारी करेगी। यदि अधिक धन की आवश्यकता है, तो सरकार विधायिका क्षेत्र कोष के धन का उपयोग करेगी।
  • तदनुसार, यूपी सरकार 24 सार्वजनिक कल्याण योजनाएं शुरू करेगी जिसमें सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य बुनियादी सुविधाओं का निर्माण शामिल होगा।
  • गांवों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार विभिन्न रोजगार निर्माण योजनाएं शुरू करेगी।
  • हालांकि, केवल वही गांव जो अंतरराष्ट्रीय या अंतर-राज्य सीमा साझा करते हैं, इस मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजना के तहत लागू होते हैं।
  • इसके अलावा, इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों के स्थानीय निवासियों के समग्र विकास पर है।

इस योजना में शामिल मुख्य बिंदु :

  • इस योजना के द्वारा समग्र ग्राम में सरकार द्वारा चुनी हुई 24 स्कीमों को भी लागू किया जायेगा। इससे सरकार का मुख्य उद्देश्य इन ग्रामों को बुनियादी सुविधाये उपलब्ध कराना होगा।
  • इस योजना के द्वारा इन क्षेत्रो के लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए भी योजनाए चलाई जाएगी । सरकार द्वारा यह प्रयास किया जायेगा की लोगों को अपने क्षेत्र में ही रोजगार के अवसर मिल सके।
  • इन चुने हुए गाँवो में शहीदों की प्रतिमा लगाई जाएगी और गाँव को उस शहीद के नाम से सम्मानित किया जायेगा। गाँवो के विकास पर नजर रखने के लिए एक समिति बनाई जायेगी, जो गाँवो में विकास के लिए चल रही व्यवस्था पर नजर रखेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा यह प्रयास किये जायेंगे की इस योजना के क्रियान्वयन में धन की कमी नहीं आये। और अगर ऐसा होता है तो विधायक निति से फण्ड इक्कठा किया जायेगा।
  • यह गावों के विकास के लिए सरकार द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है । इसके क्रियान्वयन से गाँव के लोगों को खुद के जीवन यापन के लिए गाँवो से पलायन नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के जारी होने से आजादी के समय से पिछड़े हुए गाँवो का विकास संभव होगा और वहाँ के लोग बेहतर जीवन जी पायेंगे।
हमें शेयर करें

संबंधित

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.